दही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है। दही में खूबसूरती और स्वास्थ्य का खजाना छिपा है, लेकिन हममें से ज्यादातर लोग ऐसे भी हैं जो दही को डाइट में शामिल करने के अलावा इसका इस्तेमाल बालों को संवारने और चेहरे को निखारने में करते हैं। इन सब से हटकर दही खाने का एक फायदा ऐसा भी है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

दही के सेवन के फायदे:

डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है। कुछ ऐसी चीजें है जिससे शुगर के मरीजों को परहेज करना चाहिए, तो कुछ ऐसी भी हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

इन्हीं फायदेमंद चीजों में से एक है दही। ऐसा माना जाता है कि बिना मलाई वाले दूध से बनी दही डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे रोज खाने से कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड लेवल पर कंट्रोल बना रहता है।

दरअसल 30 से 60 साल की उम्र के टाइप 2 डायबिटीज के 44 ऐसे मरीजो पर रिसर्च किया गया जिनका एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ था। इन मरीजों को 2 ग्रुप में बांटा गया. एक ग्रुप को 8 हफ्तों तक 300 ग्राम प्रोबायोटिक दही दिया गया और दूसरे को इतने ही टाइम के लिए आम दही।

रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि प्रोबायोटिक दही खाने वाले मरीजों का एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम हुआ। इससे यह साबित होता है कि ऐसा दही डायबिटीज के मरीजों की स्थिति बेहतर करता है।

सेहत की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया