कोरोनावायरस महामारी से संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 40 लाख के पार पहुंच गया है, जबकि इस संक्रमण से पूरे विश्व में अब तक दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी। बीबीसी ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा, “दुनिया में कोरोना महामारी के कारण हुई मौतें 2 लाख 77 हजार से अधिक हैं।”

अमेरिका कोविड-19 संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है। विशेषज्ञों ने चेताते हुए कहा है कि कई देशों में कम टेस्टिंग होने के चलते जांच की दर का डेटा कम है। ऐसे में वैश्विक संक्रमण की सही संख्या कहीं अधिक होने की संभावना है।

वहीं, स्पेन सहित कुछ देशों में दैनिक मृत्यु दर में गिरावट जारी है, लेकिन लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने से संक्रमण की ‘दूसरी लहर’ पैदा हो सकती है इस बात को लेकर चिंता बनी हुई है।

इसके अलावा महामारी ने वैश्विक बाजारों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को प्रभावित किया है, ऐसे में सभी देशों की सरकारें आर्थिक गिरावट को ध्यान में रखे हुए है।

चीन के स्थानीय मीडिया ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, “महामारी एक ‘बड़ी परीक्षा’ रही, जिसने देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली में कमजोरियों को उजागर करने का कार्य किया।”

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के डायरेक्टर ली बिन की ओर से यह बात ऐसे समय में कही गई है, जब महामारी से निपटने में देश की प्रारंभिक प्रतिक्रिया के चलते विदेशों में चीन की निरंतर आलोचना हो रही है।

समाचार की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया