नशा भले ही किसी भी प्रकार का क्यों न हो वो जानलेवा ही होता है। नशा एक धीमा जहर होता है। जी हाँ, नशे को जहर का नाम देना गलत नहीं होगा। आज हम तंबाकू छोड़ने के उपाय के बारे में बात करेंगें। तंबाकू किसी जहर से कम नहीं होता।

यह सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे करके मौत के मुंह में धकेलता है। लोग जाने अनजाने में तंबाकू के उत्पादनों का सेवन करते रहते है। धीरे-धीरे करके यह उनके शौक से लत में परिवर्तन हो जाता है। तब आप तंबाकू को आनन्द प्राप्ति के लिए नहीं लेते। बल्कि आपको न चाहते हुए भी तंबाकू का सेवन करना पड़ता है।

यदि आप अपनी तंबाकू की लत को छोड़ना चाहते हो, तो आज हम आपको तंबाकू छोड़ने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में बतायेंगे। जिसको पढ़कर आप अपनी इस लत से आसानी से छुटकारा पा लेंगें। आइये जानते हैं, तंबाकू छोड़ने के उपाय के बारे में।

बता दें कि इस उपाय को करने के लिए आप थोड़ी से अजवाइन लें, फिर इसे थोड़ा सा हल्का भूरा वह पूरी तरह से तवे पर भून जाएं तो आप इसे बिल्कुल उसी तरह से खाएं जिस तरह से आप अपने मुंह में गुटखा व तंबाकू दबाते हैं।

इसके बाद पीक करके बिल्कुल उसी तरह से बाहर निकाले जिस तरह से आप गुटखा खाकर थूकते हैं। इसी तरह से धीरे-धीरे आपकी गुटखा खाने की जो गंदी आदत हैं वह धीरे-धीरे जल्द ही आपसे दूर जानें लगेंगी। कहा जाता है आपको इसका फायदा केवल 2 दिन के अंदर ही दिखने लगेगा। आप खुद पर ही यकीन नहीं कर पाएंगे कि यह कैसे हुआ।

अजब गजब की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया