कनेर (Oleander-Nerium Oleander) :- कनेर का पूरा पौधा घातक होता है. इसके सेवन से उल्टी, चक्कर, लूज मोशन के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है. इसकी पत्ती अगर शरीर को स्पर्श कर जाती है तो खुजली होने लगती है. कनेर इतना जहरीला होता है कि इसके फूल पर जाकर बैठने वाली मधुमक्खियों से बनी शहद खाने से इंसान बीमार पड़ सकता है.

रोजरी पी (Rosary Pea-Abrus Precatorius) :- इसका नाम रोजरी पी इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके बीज का इस्तेमाल ज्वैलरी और प्रार्थना के लिए इस्तेमाल होने वाली माला (रोजरी) में होता है. वैसे छूने से इसके बीज खतरनाक नहीं होते हैं लेकिन खुरचने, टूटने या चबाने पर घातक साबित हो सकते हैं. इसमें ऐब्रिन पाया जाता है जिसका सिर्फ 3 माइक्रोग्राम किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी है।.

अरंडी (Castor Bean-Ricinus Communis):-अरंडी के बीज से कैस्टर ऑयल निकाला जाता है. इसके बीज काफी जहरीले होते हैं. इसका बीज इतना जहरीला होता है कि एक या दो बीज खाने से बच्चे की मौत हो जाती है और आठ बीज तक खाने पर बड़े इंसान की भी मौत हो जाती है. इसमें राइसिन नाम का जहर पाया जाता है जो कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है और इसकी वजह से उल्टी, लूज मोशन होती है और इंसान की मौत हो जाती है.

अजब गजब की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया