स्‍टैमिना का मतलब केवल एक विस्तारित अवधि के लिए एक गतिविधि को करने के लिए शक्ति और ऊर्जा ही नहीं है, बल्कि यह बीमारी और तनावपूर्ण स्थितियों से लड़ने में मदद भी करता है। बच्‍चा अगर स्‍कूल से पढ़ कर आता है और तुरंत ही बिस्‍तर पर गिर जाता है तो यह सही बात नहीं है। क्‍या आपको नहीं लगता कि उसके अंदर को कोई कमी है या उसे ठीक तरह से पूरा पोषण नहीं मिल रहा है। भागती – दौड़ती जिंदगी में सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है एनर्जी, पॉवर और स्‍टेमिना की। अगर आपके शरीर में स्‍टेमिना यानि ताकत की कमी है तो आप किसी भी काम को अच्‍छे से नहीं कर सकते। स्‍टैमिना बढ़ाने के के कुछ आसान उपाय :-

# आपको यह देखने की भी जरूरत है कि आप क्या खा रहे हैं। अधिक मात्रा में फल और सब्जियां, बिना चर्बी के मांस, बहुत कम वसा वाले उत्पादों के साथ अच्छी तरह से संतुलित आहार शामिल करें। यह आपके शरीर को स्वस्थ रहने में और आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा।

# सभी प्रकार के आउटडोर खेल थकान को दूर करने और आपके स्‍टैमिना के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि यह एरोबिक व्यायाम का एक रूप हैं। फुटबॉल, बास्केटबॉल और अन्य सभी बहुत तेज़ी से दौड़ने वाले खेल आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

# अगर आपने अभी-अभी स्‍टैमिना बढ़ाना शुरू किया है, तो शुरुआत में छोटे-छोटे स्‍टेप लें, न कि एकदम से बहुत कठिन और सख्‍त कार्यक्रम बनायें। आप स्टैमिना चाहते हैं, तो आपको काम के बीच आराम से बचना चहिए। लेकिन अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो कुछ सेकंड के लिए आराम करें।

# अपने शरीर के लिए ऊर्जा की सतत आपूर्ति बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर थोड़ा भोजन खाएं। आपके शरीर में पानी कम है, तो यह आपके रक्त को जमा देगा और इस प्रकार रक्त संचार धीमा हो जाएगा और आपकी कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी कर देगा।

# हम सब में अच्छी आदतें और बुरी आदतें होती हैं, जिनके बारे में हम सब जानते हैं। दोनों की सूचि बनाये और खराब आदतों, जैसे धूम्रपान, अत्‍याधिक शराब पीना, जंक फूड की लत आदि से दूर रहें। इन आदतों को मार कर ही आप फिट रह सकते हैं और अपने स्‍टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

सेहत की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया