एक रिसर्च में यह जानकारी दी गई है इसकी रिपोर्ट के अनुसार 2020 की दूसरी तिमाही में चाइनीस स्मार्टफोन वनप्लस 8 ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में उछाल मार कर सबसे अधिक बिक्री दर्ज की और 29% की हिस्सेदारी हासिल कर ली। दूसरे नंबर पर 29 परसेंट की ही हिस्सेदारी के साथ सैमसंग है तथा तीसरे नंबर पर है एपल का कब्जा है। प्रतिकूल स्थितियों की वजह से साल 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन बाजार में स्मार्टफोन की बिक्री कुछ अच्छी नहीं रही। पिछले साल के मुकाबले इस साल स्मार्टफोन मार्केट में लगभग 32 परसेंट की गिरावट देखने को मिली। लेकिन इंन सब बातों को पीछे छोड़ते हुए एप्पल और सैमसंग को पकड़ते हुए वनप्लस 8 सबसे बड़ा ब्रांड बन गया।

प्रीमियम सेगमेंट में वनप्लस 8 सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा। वहीं अगर देखा जाए तो अल्ट्रा प्रीमियम सेगमेंट में 45000 से ऊपर मैं वनप्लस 8 प्रो दूसरे नंबर पर रहा। एक रिपोर्ट के अनुसार वनप्लस 7 टी की कीमतों में कटौती और और वनप्लस 8 सीरीज के लॉन्च में वनप्लस 8 प्रीमियम लेवल पर टॉप पर लाकर खड़ा कर दिया।

वनप्लस 8 स्मार्टफोन को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक इस फोन की बैटरी और इस फोन के डिजाइन हाई रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले और ऑक्सीजन ओ एस जैसे फीचर ने इस फोन की तरफ ग्राहकों का ध्यान ज्यादा खींचा। इसके अलावा वनप्लस न्यू बीते दो-तीन साल में मजबूत कस्टमर बेस बना लिया है इसकी कामयाबी के पीछे इन सभी बातों का भी बहुत रोल रहा।

2020 की दूसरी तिमाही में प्रीमियम सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन रहे वनप्लस विवो सैमसंग एप्पल रहे।

इस पीरियड में वनप्लस 8 सबसे ज्यादा विका इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 19 परसेंट रही। विवो वी 19 दूसरे नंबर पर रहा तीसरा स्थान सैमसंग गैलेक्सी a71 ले गया। चौथी और पांचवें नंबर का एप्पल का आईफोन रही।

टेक्नोलॉजी की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया