65 साल की महिला कुमारी नायक जो ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव की निवासी है उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। यह रिकॉर्ड किसी काबिलियत के नहीं के लिए नहीं बल्कि कुमारी नायक के पैरों में 19 और हाथों में 12 अंगुलियां होने की वजह से दर्ज हुआ है।

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा पॉलीडेक्टलिज्म बीमारी के कारण से होता है गर्भ में असामान्य विकास छठ में से सातवें सप्ताहों में होता है इस बीमारी की वजह से हाथ पैर में सामान्य से अधिक उंगलियां हो जाते हैं।

HAPPY FEET

Woman with THIRTY ONE fingers and toes sets new Guinness World Record for having most digits

Kumari Nayak, 63, was born with polydactylism – a common abnormality at birth where the person ha s extra fingers and toes. pic.twitter.com/qFPGh0DEYM

— Experto en Internet (@8nja) January 31, 2020

47 साल के देवेंद्र सुधार जो गुजरात के निवासी हैं उनका रिकॉर्ड तोड़ नायक कुमारी 31 उंगलियों के साथ दुनिया की पहली महिला बन गयी है। नायक कुमारी के अनुसार, मैं इस लेकिन के साथ पैदा हुई थी और इसका इलाज इसलिए नहीं हो पाए क्योंकि मैं गरीब हूं कुमारी ने आगे बताया कि वह लोगों की नजरों से दूर रहती है की लोगों का ध्यान उन पर न पड़े इसलिए वह ज्यादा समय अपने घर के अंदर गुजारती हैं।
सर्जिकल विशेषज्ञ डॉक्टर पिनाकी मोहंती का कहना है कि कुमारी नायक पॉलीडेक्टलिज्म है लेकिन यह असामान्य नहीं है 5000 लोगों में एक या दो लोग ही ऐसे उंगलियों के साथ पैदा होते हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार कुमारी नायक को आवास देने का न्योता दिया गया है पेंशन के अलावा दूसरी मदद भी दी जा रही है इसके अलावा लोगों को उनके प्रति जागरूक किया जा रहा है कि उनसे उन्हें डरने की जरूरत नहीं है।

अजब गजब की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया