भारत ने 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच को दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया है। भारत ने इस जीत के साथ श्रृंखला 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 502 बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। अफ्रीका अपनी पहली पारी में सिर्फ़ 431 रन ही बना सका था।

मैच के चौथे दिन भारत ने 323 रन बना कर अफ्रीका को जीत के लिए 394 रनों का लक्ष्य दिया था। अफ्रीका ने चौथे दिन की अपनी बल्लेबाज़ी में डीन एल्गर (2 ) का विकेट गवां दिया। पांचवे और आखरी दिन बल्लेबाज़ी करने उतरी अफ्रीका की टीम को जीतने के लिए अभी 300 रनों की दरकार थी।

पर अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज़ ज्यादा देर तक पिच पर टिक नहीं सका। अफ्रीका के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ी को शमी ने तहस नहस कर दिया। आख़िर में मुथुस्वामी (49 नॉट आउट) और डीन पीड्ट (56 रन) ने जुझारू बल्लेबाज़ी की पर अफ्रीका के कोई काम न आ सकी।

वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 रन और दूसरी पारी में 127 रनों की पारी खेल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। वह विश्व के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं जिसने टेस्ट की दोनों इनिंग्स में शतक जड़ा है।

मैन ऑफ़ द मैच

रोहित शर्मा को उनकी शानदार बल्लेबाज़ी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। उन्होंने इस मैच में 2 शतक लगाए हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया