इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप इन दिनों अपने नए डेटा प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में है. इन पॉलिसी के कारण दुनियाभर में व्हाट्सएप को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच एक और विवाद हो गया है.

दरअसल, गूगल पर बहुत से व्हाट्सएप ग्रुप चैट लीक हो गई है. ऐसे में कोई भी गूगल पर व्हाट्सएप ग्रुप सर्च करके किसी के भी चैट पढ़ सकता है और किसी भी निजी ग्रुप को ज्वाइन भी कर सकता है. व्हाट्सएप की इस गलती की वजह से लोगों के व्हाट्सएप ग्रुप के सभी नंबर्स भी सार्वजनिक हो गए हैं. हालांकि व्हाट्सएप ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है.

व्हाट्सएप के इस बग के बारे में साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने जानकारी दी है. आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब गूगल पर व्हाट्सएप चैट लीक हुआ है. इससे पहले 2019 में भी इसी तरह कई ग्रुपचैट गूगल पर लिक हो गया था. रिपोर्टस के मुताबिक लगभग 1,500 व्हाट्सएप ग्रुप के इनवाइट लिंक गूगल रिजल्ट्स में आ रहे थे. इनमें से कई ग्रुप इलिसिट कंटेट और कई किसी खास समुदाय के थे.

 

व्हाट्सएप ने इस पूरे मामले पर सफ़ाई देते हुए कहा कि मार्च 2020 के बाद से व्हाट्सएप ने सभी लिंक पेजों के लिए नॉइनडेक्स टैग लागू कर दिया है जिसके बाद से ये पेज गूगल की इंडेक्सिंग में नहीं आऐगें.

व्हाट्सएप भले ही डाटा लीक पर सफाई देता रहे, लेकिन कहीं-ना-कहीं व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी वीक है और लगातार डाटा ब्रीच हो रहा है. इस वजह से लोग अब इसके विकल्प जैसे- टेलीग्राम और सिग्नल पर जा रहें हैं.

टेक्नोलॉजी की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया