mAadhaar App uses: आधार (Aadhaar) नंबर आज के समय में बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है. इसका इस्तेमाल हर किसी को जब-तब करना होता है. ऐसे में आप आधार की हार्ड कॉपी हर जगह साथ ले जाने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने स्मार्टफोन में एमआधार (mAadhaar) ऐप डाउनलोड करना होता है. यह आपको बड़ी राहत पहुंचाएगा. इस ऐप के जरिये आधार से जुड़ी 35 से ज्यादा सर्विस का फायदा अपने मोबाइल फोन पर ले सकते हैं.

Loading…
  • mAadhaar ऐप यूजर्स को उसके आधार डेटा को सिंक करने की अनुमति देता है. ऐसा करने से किसी भी समय आधार से जुड़ी जानकारियां हमेशा साथ रखने में मदद मिलती है.
  • mAadhaar ऐप यूनिक फीचर से लैस है. इसमें आप अपने बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग कर सकते हैं. इसके लिए ऐप पर आपको एनएबल करना होता है. ऐसा करने से आपके बायोमेट्रिक डेटा से छेड़छाड़ नहीं होता है.
  • एसएमएस बेस्ड ओटीपी की जगह mAadhaar टाइम बेस्ड वन टाइम पासवर्ड (TOTP) जेनरेट करता है. यह बेहद कम समय के लिए लाइव ओटीपी होता है, जो यूजर्स को ज्यादा सेफ्टी उपलब्ध कराता है.
  • अगर आपने आधार में कोई अपडेट के लिए रिक्वेस्ट किया है तो आप प्रोफाइल अपडेट देख सकते हैं. UIDAI की तरफ से डेटा अपडेट होने पर यूजर अपडेटेट प्रोफाइल देख सकते हैं.
  • mAadhaar ऐप यूजर्स को क्यू आर कोड के जरिए अपडेटेड आधार प्रोफाइल को शेयरिंग (Updated Aadhaar Profile Sharing) करने की सुविधा प्रदान करता है. साथ ही यूजर को ईकेवाईसी (eKYC) डेटा को भी सर्विस प्रोवाइडर को शेयर करने की सुविधा देता है.

UIDAI की वेबसाइट के जरिेये करें ऐप डाउनलोड Download app through UIDAI website
mAadhaar ऐप को हमेशा सही चैनल से डाउनलोड करें. इसके लिए आप सीधे यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जा सकते हैं और वहां मौजूद ऐप के लिंक को क्लिक करने पर वह आपको डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर रीडायरेक्ट करता है और आप ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. फर्जी या उससे मिलता-जुलता ऐप डाउनलोड न हो जाए, इसे सुनिश्चित करना जरूरी है.

टेक्नोलॉजी,तकनीकी की अन्य खबरें

लिंक कॉपी हो गया