MP Polytechnic Admission 2022: एमपी पीपीटी परीक्षा खत्म, अब सिर्फ 10वीं के मार्क्स पर होंगे मध्यप्रदेश पॉलीटेक्निक में एडमिशन

Bihar Polytechnic Admission 2022

MP Polytechnic College: मध्य प्रदेश में अगले सत्र से प्री पॉलिटेक्निक परीक्षा को खत्म कर दिया है. अब एमपी में पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए पीपीटी परीक्षा नहीं देनी होगी. अब नए नियम से एडमिशन लिए जाएंगे. 2022-23 से छात्रों को पॉलिटेक्निक कॉलेजों (MP Polytechnic Admission) में डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए 10वीं की परीक्षा के अंकों के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा. इस संबंध में सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों को आदेश भी जारी कर दिया गया है. हालांकि जिन स्टूडेंट्स के 10वीं में कम नंबर आएंगे उन्हें अपने मन पसंद कॉलेज में एडमिशन (Diploma in Engineering) मिलने थोड़ी परेशानी हो सकती है.

10वीं के अंकों के आधार पर होंगे एडमिशन

नए नियम के मुताबिक, 10वीं के मेरिट पर नामांकन लिया जाएगा. अबतक एमपी में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए पीपीटी परीक्षा पास करनी होती थी. लेकिन इस परीक्षा को अगले सत्र से हटा दिया गया है. जो स्टूडेंट्स आगे जाकर पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं और अपनी इच्छा अनुसार कॉलेज का चयन करना चाहते हैं, वे दसंवी में बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे नंबर लाकर आसानी से एडमिशन ले सकते हैं.

आसानी से कर सकते हैं इंजिनियरिग डिप्लोमा कोर्स

10वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं और एमपी में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स दूर-दूर से आते हैं. इंजिनियरिग डिप्लोमा कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स को आसानी से नौकरी मिल जाती है. साथ ही इस कोर्स को करने में कम खर्चा होता है.

जिन स्टूडेंट्स को कम खर्च में इंजिनियरिग कोर्स करना होता है वे पॉलिटेक्निक कोर्स करना पसंद करते हैं. इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेज के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं. एमपी के सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों इस संबंध में पहले ही आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Similar Posts