Mosquito Biting: डाइट भी बन सकती है मच्छरों के काटने का कारण! जानें कैसे

Your Diet Could Be Reason For Biting Of Mosquitoes Know In Hindi

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि मच्छर भीड़ में भी सिर्फ आपको ही काटते हैं. या आपको ऐसा महसूस होता है कि मच्छर दूसरों को छोड़कर आपकी ओर खींचे चले आते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रंग और शरीर की गंध के चलते ऐसा हो सकता है, लेकिन एक नई स्टडी सामने आई है, जो बताती है कि डाइट भी मच्छरों को अट्रैक्ट करने का काम करती है. स्टडी में बताया गया है कि जो भी हम खाते हैं या पीते हैं वह हमारे रेस्पिरेशन और स्किन माइक्रोबायोम पर असर डाल सकता है. ऐसे में खानपान के चलते मच्छर आपकी और अट्रैक्ट हो सकते हैं.

कुछ लोगों को मच्छर के काटने पर ज्यादा दर्द और सूजन महसूस होती है और इसका कारण कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे डाइट या खानपान मच्छरों को अट्रैक्ट कर सकता है.

ये है कारण मच्छरों के आकर्षित होने का…

मानव शरीर में यौगिको उत्पादन होते हैं जिन्हें वीओसीएस के रूप में जाना जाता है. शरीर में मौजूद लैक्टिक एसिड, कार्बन डाइऑक्साइड और अमोनिया जैसे यौगिक भी मच्छरों को अट्रैक्ट कर सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मच्छर के काटने का कारण बन सकती हैं.

एल्कोहल

रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं. इसकी वजह है शराब के सेवन से बॉडी टेंपरेचर का बढ़ना और इस कंडीशन में वीओसी बदलने लगते हैं. ऐसे में आप मच्छर के काटने से बचना चाहते हैं, तो शराब के सेवन से बचें.

कैफीन

रिसर्च ये भी बताती है कि जो लोग कॉफी या चाय का ज्यादा सेवन करते हैं या इनके आदी होते हैं, उन्हें भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कैफीन की वजह से मेटाबॉलिज्म का लेवल बढ़ता है और ऐसे में बॉडी का टेंपरेचर बढ़ने लगता है. ऐसा माना जाता है कि मच्छर गर्म स्किन की तरफ आसानी से अट्रैक्ट हो जाते हैं. अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो कैफीन युक्त चीजों का सेवन करने से बचें.

लो कार्ब डाइट

रिपोर्ट्स के मुताबिक जो लोग लो कार्ब्स वाली डाइट लेते हैं, उनके भी मच्छर ज्यादा काटते हैं. इसके अलावा स्किन की साफ-सफाई का भी खास खयाल रखना चाहिए. दरअसल, मच्छर गंदगी पर जल्दी बैठते हैं, ऐसे में आपको स्किन को जरूर साफ रखना चाहिए.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

हेल्थ की ताज़ा खबर यहां पर देखे.