Monsoon 2022: जल्द मिलेगी आसमान से बरस रही ‘आग’ से राहत, समय से 5 दिन पहले केरल में दस्तक देगा मानसून

Monsoon 2022

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. किसान से लेकर हर कोई आसमान की तरफ ताक रहा है. इस अच्छी खबर यह है कि मानसून (Monsoon) समय से पहले एंट्री मारने जा रहा है. केरल (Kerala) में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 27 मई को होने की संभावना जताई गई है, जोकि समय से पांच दिन पहले है. आमतौर पर केरल में मानसून 1 जून को दस्तक देता है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति केरल से ही शुरू होती है. वहीं, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह (Andaman and Nicobar Islands) में पहली मौसमी बारिश 15 मई को होने की संभावना है. यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है.

केरल में आखिरी बार मानसून ने 27 मई से पहले 2009 में दस्तक दी थी. उस समय मानसून 23 मई को आया था. इस साल मानसून की शुरुआत के संकेत के एक दिन बाद मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि केरल में मानसून की शुरुआत 27 मई को होने की संभावना है. उसने दावा किया कि पिछले 17 सालों (2005-2021) के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख का पूर्वानुमान 2015 को छोड़कर सही साबित हुआ है.

मानसूनी हवाएं बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ती हैं

इस साल के दक्षिण-पश्चिम मानसून की स्थिति और अंडमान सागर के ऊपर इसकी प्रगति का उल्लेख करते हुए मौसम विभाग ने कहा, ‘भारतीय मानसून क्षेत्र में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर प्रारंभिक मानसूनी बारिश का अनुभव होता है और मानसूनी हवाएं बंगाल की खाड़ी में उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ती हैं. आमतौर पर मानसून की शुरुआत की तारीखों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान सागर के ऊपर 22 मई के आसपास आगे बढ़ता है.’

मौसम विभाग के अनुसार, ‘दक्षिण पश्चिम मानसून के 15 मई 2022 के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना है. विस्तारित पूर्वानुमानों में सतत रूप से समय से पूर्व मानसून आने की अनुकूल परिस्थितियां बनने और इसके केरल के ऊपर और फिर उत्तर की ओर बढ़ने के संकेत मिले हैं.’

अंडमान में 14 से 16 मई तक बारिश का अनुमान

समय से पहले मानसून आने से देश के अधिकतर हिस्सों में लोगों को राहत मिलेगी जो पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से भीषण गर्मी से बेहाल हैं. सामान्य रूप से केरल में मानसून का आगमन एक जून को होता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिन अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. द्वीपसमूह में 14 से 16 मई के दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 15 और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में हवा 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Similar Posts