Men Health Tips: थकान और तनाव की वजह पुरुषों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, ये सावधानी जरूर बरतें

News, New Delhi जिन पुरुषों को थकान और तनाव से जूझना पड़ता है जिसके कारण उनको हृदय से जुड़ी समस्याओं का अधिक खतरा होता है. थकान और तनाव का असर महिलाओं पर भी पड़ता है.

लेकिन पुरुषों पर थकान और तनाव का असर ज्यादा होता है. ऐसे में पुरुषों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. चलिए जानते हैं.

तनाव से बढ़ता है हृदय रोग का खतरा-

1-स्ट्रेस व डिप्रेशन (stress and depression) के कारण कुछ लोग  बहुत ज्यादा ईटिंग करने लगते हैं जिस कारण उन्हें मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि समस्याएं झेलनी पड़ती हैं.

2-अगर आप अपने शरीर का ध्यान नहीं रखते हैं या एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो इस कारण भी आपको हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

पुरुष इस तरह से रखें अपना ध्यान-

1- अगर आप एक पुरुष हैं और आपको लगता है कि आप बहुत अकेले हैं तो किसी करीबी व्यक्ति से बात करें. ऐसा करने से आपके दिल का बोझ हल्का हो जाएगा और आप इस बारे में ज्यादा स्ट्रेस भी नहीं लेंगे.

2-अगर आप ज्यादा चिंतित रहते हैं तो सुबह उठकर योग और मेडिटेशन जरूर करें.

3-बाहर का खाना  कम ही खाएं. ऐसा करके भी आप तनाव और थकान से बच सकते हैं.

4- पुरुषों को अपने दिमाग को रिलैक्स करने के लिए जो चीजें आपको पसंद है वह करें और एक संतुलित मील खाएं.ऐसा करके आप अदंर से खुश रह सकते हैं.

5- पुरुषों के दिमाग में तरह-तरह की बातें चलती रहती हैं. ऐसें आप कोशिश करें कि आप अपने परिवार के साथ समय बिताएं.वहीं अगर आप किसी बात से परेशान हैं तो भूलकर भी अकेले ना बैठें.

 

Similar Posts