Masoor Dal Face Pack : सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है मसूर की दाल, इस तरह करें इस्तेमाल

Masoor Dal Face Pack

मसूर दाल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये बहुत ही पौष्टिक होती है. ये प्रोटीन से भरपूर होती है. ये सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. ये त्वचा (Masoor Dal) के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है. ये त्वचा के दाग-धब्बे और टैन को दूर करती है. आपकी त्वचा पर निखार लाती है. आप इसका इस्तेमाल फेस पैक (Face Pack) के रूप में भी कर सकते हैं. आप इस दाल में कई तरह की प्राकृतिक सामग्री (Masoor Dal Face Pack) मिलाकर इसका फेस पैक बना सकते हैं. ये त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करती हैं. आइए जानें आप मसूर की दाल से फेस पैक कैसे बना सकते हैं.

मसूर दाल का पेस्ट

3 से 4 चम्मच मसूर की दाल लें. इसे रातभर के लिए भिगो दें. इसके अगली सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. सर्कुलर मोशन में इससे मसाज करें. इसे 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके चेहरे पर निखार लाने का काम करेगा.

मसूर दाल और नींबू के रस का फेस पैक

2 से 3 चम्मच मसूर की दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो कर रख दें. इसे अगली सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने का काम करेगा. इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. सर्कुलर मोशन में इससे मसाज करें. हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसूर दाल और दही

2 से 3 चम्मच मसूर की दाल को पीस कर पाउडर बना लें. एक बाउल में मसूर की दाल का पाउडर लें. इसमें फ्रेश दही मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा की मसाज करें. इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसूर दाल, चावल का आटा और शहद से बना फेस पैक

2 से 3 चम्मच मसूर की दाल को पानी में रातभर के लिए भिगो कर रख दें. अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें. इसमें एक बड़ा चम्मच चावल का आटा और शहद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे फेस पैक को त्वचा पर लगाएं. इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे ताजे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मसूर दाल और टमाटर के रस का फेस पैक

इस फेस को बनाने के लिए मसूर की दाल को रातभर के लिए भिगो कर रख दें. अगली सुबह इसका पेस्ट बना लें. इसमें आधा कद्दूकस किया हुआ टमाटर का रस मिलाएं. इसे एक बाउल में निकाल लें. इन दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Similar Posts