Maharashtra SSC Result 2022 Pass Marks: महाराष्ट्र बोर्ड 10th क्लास में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? ये है mahahsscboard.in डीटेल

Maharashtra Board 10th Result

MSBSHSE SSC Result 2022: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) द्वारा 10वीं क्लास का रिजल्ट जल्द जारी होने वाला है. महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट घोषित करने की तारीखों को लेकर जल्द नोटिस जारी की जाएगी. बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड अधिकारियों के द्वारा कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. माना जा रहा है कि बोर्ड किसी भी समय 10वीं क्लास के रिजल्ट (Maharashtra Board Result 2022) की घोषणा कर सकता है. बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन की जाएगी. इस साल 10वीं की परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in और mahahsscboard.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

महाराष्ट्र एसएससी रिजल्ट की तारीखों की घोषणा राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) करेंगी. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि, वर्षा गायकवाड़ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल- @VarshaEGaikwad पर नजर रखें. इसके अलावा छात्रों को सबसे पहले रिजल्ट देखने की सुविधा TV9 Digital पर मिल रही है. छात्र यहां रिजल्ट सबसे पहले देख सकते हैं.

Maharashtra Board SSC Pass Marks: पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

इस साल बोर्ड के द्वारा 10वीं क्लास की परीक्षा मार्च महीने में आयोजित की गई थी. इस एग्जाम में करीब 15 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था. महाराष्ट्र बोर्ड के नियम के अनुसार, छात्रों को पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में कम से कम 35 फीसदी अंक लाना होता है. महाराष्ट्र बोर्ड लिखित परीक्षा में 80 अंकों की हुई है. इनमें से पासिंग मार्क्स 28 अंक यानी 80 का 35% हैं. बाकी बचे 20 नंबर प्रैक्टिकल के लिए तय किए गए हैं.

कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया पूरी

मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार, महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा छात्रों के कॉपी चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. अब बोर्ड के द्वारा किसी भी समय रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है. बता दें कि अभी तक बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई भी आधिकारिक स्टेटमेंट नहीं दिया गया है.

महाराष्ट्र बोर्ड SSC की परीक्षाएं 15 मार्च से 4 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की गई थीं. हालांकि, ऑफलाइन परीक्षा कराने को लेकर काफी विरोध हुआ था. इसके बावजूद MSBSHSE ने दो साल बाद कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की थी.

Similar Posts