Kia Electric Car: आ रही किआ की नई इलेक्ट्रिक कार, टॉप स्पीड इतनी जबरदस्त कि एक घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से आगरा

Kia Electric Car, Kia EV 6, kia electric cars in india,

Kia Electric Car: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक कार का सेगमेंट तेजी से विस्तार कर रहा है और अब इस सेगमेंट में किआ (Kia) की एक नई कार शामिल होने जा रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक, किआ ईवी 6 (Kia EV6) भारत में लॉन्च होने जा रही है और इसकी बुकिंग 26 मई से शुरू होगी और इस कार की सेल जून 2022 से शुरू होगी है. गाड़ी वाड़ी नाम की वेबसाइट ने इस कार की फोटो जारी की है. इस कार की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. अगर इस कार को टॉप स्पीड में चलाया जाए तो यह दिल्ली से आगरी दूरी एक घंटे से समय में पूरी कर लेगी क्योंकि गूगल मैप्स (Google Maps) के मुताबिक, दिल्ली से आगरा की दूरी 242 किलोमीटर है.

किआ ईवी 6 को ई-जीएमपी स्टेबोर्ड पर तैयार किया गया है. इस प्लेटफॉर्म को हुंडई मोटर्स ग्रुप ने अलग-अलग बॉडी टाइप की इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार किया है. इस प्लेटफॉर्म पर आने वाली यह पहली फुल इलेक्ट्रिक कार है. शुरुआती तौर पर भारत में इसकी सिर्फ 100 यूनिट्स को सेल किया जाएगा.

CBU रूट्स के जरिए भारत में देगी दस्तक

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने अभी तक अपनी इस कार के बारे में बहुत ज्यादा विस्तार से जानकारी नहीं दी है. अभी तक इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि यह कार कितने ट्रिम्स में पेश की जाएगी, जबकि इस कार सीबीयू रूट के जरिए पेश किया जाएगा और इसकी एक्स शोरूम कीमत 60 लाख रुपये तक हो सकती है. हालांकि अभी तक कई जानकारियों को कंपनी ने कंफर्म नहीं किया है.

रोड टेस्टिंग के दौरान कई बार स्पॉट

इस कार को बाहरी देश में तैयार किया गया है और जब इसे भारत लाया गया था, तब ट्रांस्पोर्टेशन के दौरान स्पॉट किया गया था. इसके बाद रोड टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है. यह कार ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद है और अपनी खूबियों के बदौलत कई अवॉर्ड भी हासिल कर चुका है.

दो बैटरी कंफिग्रेशन मिलने की उम्मीद

ग्लोबल मार्केट में यह कार दो बैटरी कंफिग्रेशन के साथ आती है. इस कार में यूजर्स को रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प मिलता है. गाड़ीवाड़ी नाम की वेबसाइट के मुताबिक, इसकी शुरुआती एक्सशोरू कीमत 60 लाख रुपये तक हो सकता है.

किआ ईवी 6 की खूबियां

किआ ईवी 6 के स्मॉलर वर्जन में 58kWh का बैटरी पैक मिलेगा और यह कार 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. यह कार रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आएगा. जबकि 77.4 किलोवाट के बैटरी पैक में 229 पीएस की पावर और 350 एनएम का पीक टॉर्क मिलेगा. इमें भी फ्रंट और फॉर व्हील ड्राइव का विकल्प मिलेगा.

Similar Posts