Jyotish tips: सूर्यास्त के बाद नहीं करने चाहिए ये काम, रुठ जाती है मां लक्ष्मी!

Sunset Jyotish Tips

जीवन में सुख एवं समृद्धि बनी रहे, इसके लिए हम सभी हर तरह की कोशिशों में जुटे रहते हैं. कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता ( Success in life ) हासिल करने में दिक्कत आ रही है, तो हो सकता है कि इसके पीछे आपके जीवन या घर में किसी तरह का दोष मौजूद हो. दोष शारीरिक और आर्थिक ( Financial problems ) दोनों तरह से प्रभावित करते हैं. इन्हें दूर करने के लिए लोग कई उपाय भी करते हैं, लेकिन कभी-कभी हम रोज जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जो दोषों की असल वजह मानी जाती है. हिंदू धर्म में शास्त्रों के अनुसार हर समय कार्य करने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

पूजा करने से लेकर हर कार्य को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं. आज हम आपको सूर्यास्त के बाद यानी शाम को किन कार्यों को भूल से भी नहीं करना चाहिए, ये बताने जा रहे हैं. सूर्यास्त के बाद ऐसे कामों को करना अशुभ माना जाता है. इन कार्यों को शाम में करने से आपके जीवन में परेशानियां बनी रह सकती हैं. जानें इनके बारे में…

झाड़ू लगाना

घर में गंदगी होने पर उसे साफ करना बहुत जरूरी है, लेकिन इसके लिए भी शास्त्रों में विशेष बात बताई गई है. लोगों को सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने की आदत होती है. आपका ये तरीका माता लक्ष्मी को नाराज कर सकता है. कहा जाता है कि झाड़ू का संबंध धन की देवी माता लक्ष्मी से होता है. सूर्यास्त के बाद इस काम को करने से झाड़ू का ही नहीं माता लक्ष्मी का भी अपमान होता है. इस भूल को करने से बचें.

शाम में सोना

कुछ लोग अपने सुकून के हिसाब से अपनी दिनचर्या को व्यतीत करते हैं, जिसमें शाम के समय सोना भी शामिल होता है. शास्त्रों की मानें तो शाम में सोना घर में दरिद्रता और कलह का कारण बनता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से सोने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होता है और उसे कई तरह के रोग भी लग सकते हैं. मान्यता है कि शाम के समय घर में माता लक्ष्मी का आगमन होता है और आप अगर घर के गेट बंद रखते हैं, तो ये बहुत अशुभ माना जाता है.

दहलीज पर बैठना

कभी-कभी लोग बिना सोचे समझे शाम के समय घर की दहलीज पर बैठने की गलती करती है. शास्त्रों के मुताबिक ये भूल घर में आर्थिक तंगी ला सकती है. शास्त्रों की मानें तो घर की दहलीज पर बैठने से माता लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं कर पाती है. ये तरीका धन की कमी का कारण तो बनता ही है, साथ ही ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज भी हो सकती हैं.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Similar Posts