Joe Root ने एक पांव पर की ‘तपस्या’, अब ठोक रहा है शतक पर शतक, बना दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज

Joe Root No.1 Icc Test Rankings

क्रीज पर उतरो और शतक लगाओ. जो रूट की ये आदत सी हो चुकी है. विरोधी कोई भी हो, गेंदबाज कैसा भी हो जो रूट (Joe Root) को फर्क नहीं पड़ता. एक ओर जहां बल्लेबाजों की फॉर्म मौसम की तरह बदल जाती है वहीं दूसरी ओर रूट हैं की बदलने का नाम नहीं लेते. वो क्रीज पर उतरते हैं और रनों का अंबार लगाते हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जो रूट ने गेंदबाजों का धागा खोल दिया है. इंग्लैंड ने अबतक दोनों टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड को हराया है और जो रूट ने अपने बल्ले का जलवा दिखाया है. रूट टेस्ट सीरीज में दो शतक ठोक चुके हैं और 4 पारियों में उनके बल्ले से 101 से ज्यादा की औसत से 305 रन निकले हैं और अब जो रूट दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन चुके हैं. जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़ा. अब सवाल ये है कि आखिर जो रूट आखिर इतनी बेहतरीन बल्लेबाजी कर कैसे रहे हैं? इसका राज उनके पिता मैट रूट ने खोला है.

जो रूट ने एक पांव पर बल्लेबाजी की प्रैक्टिस

जो रूट के पिता मैट ने बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल से बातचीत में बताया कि इस बल्लेबाज ने अपना बैलेंस काफी ज्यादा सुधारा है और यही उनके रनों का अंबार लगाने की बड़ी वजह है. मैट रूट ने कहा, ‘कोरोना के दौरान वो रूट एकेडमी में गेंदबाजी मशीन के सामने 3-4 घंटे तक प्रैक्टिस करता था. बड़ी बात ये है कि वो एक पांव पर बल्लेबाजी प्रैक्टिस करता था, ये सबकुछ बैलेंस बनाने के लिए था. जो रूट को बल्लेबाजी बहुत पसंद है. बचपन में जहां भी गेंदबाजी होती थी वहां जो रूट बल्ला लेकर पहुंच जाते थे.’

जो रूट का जलवा, सचिन के रिकॉर्ड पर खतरा!

बता दें जो रूट ने इसी टेस्ट सीरीज में 10 हजार टेस्ट रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. उन्होंने यूनिस खान, सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को भी पछाड़ दिया है. जो रूट अब भी महज 31 साल के हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इंग्लैंड का ये बल्लेबाज आने वाले वक्त में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. बता दें सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन हैं और जो रूट 10,194 रनों तक पहुंच गए हैं.

Similar Posts