Jharkhand PGT टीचर के लिए जल्द करें अप्लाई, 3120 पदों पर वैकेंसी

Pgt Jssc Vacancy

झारखंड में पीजीटी टीचर के 3000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द बंद होने वाली है. ये भर्तियां झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से की जाएंगी. ऐसे में जो उम्मीदवार अब तक इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं वो JSSC की ऑफिशियल वेबसाइट- jssc.nic.in पर जाकर जल्द से जल्द ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. इस वैकेंसी के माध्यम से प्लस टू स्कूलों में 3120 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की नियुक्ति दी जाती है.

झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त 2022 से शुरू हो गई है. इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 23 सितंबर 2022 तक का समय दिया गया है. इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख खत्म होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक हटा दी जाएगी. इसलिए जल्द से जल्द आवेदन कर लें.

JSSC PGT Eligibility: योग्यता और आयु

टीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ ही बीएड या बीएलईएड की डिग्री होनी चाहिए. उसका झारखंट टीईटी या सीटीईटी परीक्षा पास होना भी जरूरी है.पीजीटी पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

वहीं, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 40 साल से कम होनी चाहिए.आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करें.

इन पदों पर होगी भर्तियां

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने प्लस टू स्कूलों में 3120 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की नियुक्ति शुरू कर दी गई है. इनमें 2,855 पद नियमित तथा 265 बैकलाग के पद शामिल हैं.इसमें 2341 पदों पर सीधी नियुक्ति,जबकि 779 पद हाई स्कूलों के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों से भरे जाएंगे. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

Jharkhand PGT Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट jssc.onlinereg.in पर जाना होगा. वेबसाइट की होम पेज पर Online Registration के लिंक पर क्लिक करके अप्लाई करें. इसमें आवेदन प्रक्रिया एप्लीकेशन फीस जमा करने के बाद ही पूरी मानी जाएगी. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा.

और भी करियर की खबरें यहां देखें.