Jamun side effects: जामुन खाने का रखते हैं शौक, भूल से भी न करें ये गलतियां

Jamun Side Effects

कुछ लोग बरसात के मौसम का इसलिए भी इंतजार करते हैं कि उन्हें इस मौसम में जामुन ( Jamun eating tips ) खाने को मिलेंगे. पोषक तत्वों से भरपूर जामुन का टेस्ट इतना लाजवाब होता है कि बच्चे भी इसे शौक से खाते हैं. जामुन की खासियत है कि ये टेस्टी होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. इम्यूनिटी ( Immunity boosting tips ) को बढ़ाने वाला जामुन दिल, पाचन क्रिया, वजन कम करने और स्किन केयर में बेस्ट माना जाता है. जामुन शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर खून की कमी को दूर करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये रामबाण माना जाता है.

जामुन में ग्लूकोज की मात्रा कम होने के कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक संकेतक है कि भोजन आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करेगा. वैसे हेल्दी चीज को खाने से जुड़ी सही जानकारी अगर हमें नहीं पता हो, तो ये फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि जामुन के सेवन के दौरान किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

पानी न पिएं

बच्चों ही क्या बड़ों की भी आदत होती है कि वे किसी भी चीज को खाने के बाद पानी जरूर पीते हैं. जामुन खाने के बाद पानी पीने से पेट में दिक्कते जैसे उल्टी, बेचैनी या फिर अन्य समस्याएं हो सकती हैं. जामुन को खाने के बाद करीब एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए. देखा जाए, तो किसी भी फल को खाने के बाद करीब आधे घंटे तक पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

खाली पेट न खाएं जामुन

कभी-कभी लोग हेल्दी रहने या वजन घटाने के चक्कर में ऐसे मिथ्स को फॉलो करने लगते हैं, जो फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं. लोग डायिबटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट जामुन का सेवन करने की भूल करते हैं. कहा जाता है कि ये तरीका पेट में गैस, एसिडिटी या फिर मतली जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के होने का कारण बन सकता है. ऐसा करने से बचें.

हल्दी

अक्सर लोग गलती से जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी से बनी हुई चीजों का सेवन करने की भूल करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपकी ये गलती आपको भारी पड़ सकती है. जामुन खाने के बाद हल्दी जैसी चीजों का सेवन बॉडी में गलत रिएक्ट कर सकता है. इससे पेट में जलन पैदा हो सकती है. जामुन खाने के बाद हल्दी ही नहीं किसी भी चीज का सेवन करीब 30 मिनट बाद करें.

Similar Posts