IRCTC Indian Railway : अब रेल यात्रियों को टिकट बुक करते समय नहीं भरना पड़ेगा पता, रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन

IRCTC Indian Railway : भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी के चलते ट्रेन टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर गंतव्य का पता भरना अनिवार्य कर दिया गया था.

Irctc Indian Railway New Guidelines

IRCTC Indian Railway : अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप से टिकट बुक करते आए हैं तो आपने देखा होगा कि टिकट बुक करने के दौरान आपको अपने गंतव्य का पता भरना रहता है. लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि भारतीय रेलवे अपनी नई गाइडलाइन जारी कर दी है. रेलवे ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा रहै कि अब यात्रियों को टिकट बुक करते समय उस स्थान का पता नहीं भरना पड़ेगा जहां वे जाना चाहते हैं. इससे लोगों को टिकट बुक (Ticket Book) करने में राहत मिलेगी. क्योंकि टिकट बुकिंग के समय जब पता भरते थे तो टिकट बुक करने में ज्यादा समय लग जाता है. इसलिए कुछ लोगों की समय पर सीट कन्फर्म नहीं हो पाती थी. अब लोगों को टिकट बुक करने में आसानी होगी और समय की भी बचत होगी.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के चलते ट्रेन टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर गंतव्य का पता भरना अनिवार्य कर दिया गया था. इसे भरे बिना टिकट बुक नहीं किया जा सकता था. इससे लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. अब इससे यात्रियों को राहत मिलेगी.

कोरोना के चलते जरूरी था पता भरना

ये भी पढ़ें



रेल मंत्रालय ने गंतव्य पते को लेकर एक आदेश जारी किया है. गंतव्य पते ने महामारी के दौरान कोविड के सकारात्मक मामलों का पता लगाने में सरकार की काफी मदद की है. जब कोरोना शुरू हुआ तो इसे रोकने के लिए कई फैसले लिए गए थे, तब रेलवे ने भी कई पाबंदियां लागू की थीं. यह भी उन्हीं में से एक थी. रेलवे ने कई दिनों तक ट्रेनों को बंद रखा था. इसके बाद जब ट्रेनों को वापस शुरू किया गया तब भी कई प्रावधान लागू रहे. इसी तरह हाल ही में रेलवे ने एक बार फिर तकिया-कंबल वापस देना शुरू कर दिया है. अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिए और कंबल उपलब्ध कराए जा रहे हैं, हालांकि महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.