IPL 2022 Purple Cap: Yuzvendra Chahal की बादशाहत को Josh Hazlewood से खतरा! सिर्फ 3 मैच खेलकर दिए बड़े संकेत

IPL 2022 Purple Cap

IPL में सिर्फ टीमों की लड़ाई ही नहीं होती. उनके बीच ही एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ नहीं मचती बल्कि पर्पल कैप (Purple Cap) को लेकर भी होड़ दिखती है. ये होड़ हालांकि टीमों के बीच नहीं बल्कि खिलाड़ियों के बीच होती है. उन गेंदबाजों के बीच दिखती है जो बल्लेबाजों का विकेट उखाड़ फेंकते हैं. जो सबसे ज्यादा विकेट उखाड़ेगा पर्पल कैप उसका. IPL 2022 में फिलहाल युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) पर्पल कैप के बादशाह हैं. लेकिन उनकी बादशाहत को सबसे बड़ी चुनौती आन वाले समय में सिर्फ 3 मैच खेलने वाले जॉश हेजलवुड (Josh Hazlewood) से मिलती दिख सकती है.

हम ऐसा क्यों कह रहे हैं अब जरा वो समझिए. दरअसल इसके पीछे है IPL 2022 में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जॉश हेजलवुड का प्रदर्शन. हेजलवुड ने IPL 2022 में अब तक 3 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.16 की इकॉनमी और 10.75 की औसत से 8 विकेट चटकाए हैं. इसमें लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मैच में 25 रन देकर 4 विकेट लेने का कमाल भी शामिल है.

हेजलवुड के तेजी से बढ़ते कदम

अब जरा सोचिए कि जो गेंदबाज सिर्फ 3 मैच में 8 विकेट चटका चुका है, वो अगर इसी रफ्तार से आगे बढ़े तो बाकियों की तरह 6 या 7 मुकाबले खेलने के बाद कितने विकेट अपनी झोली में गिरा सकता है. पर्पल कैप की रेस में हेजलवुड भले ही अभी 10वें नंबर पर हों लेकिन उन्हें 10वें नंबर से पहले पायदान तक पहुंचने में भी देर नहीं लगेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनका फॉर्म ही कुछ ऐसा दिख रहा है.

चहल के सिर पर बादशाहत का ताज

बहरहाल, पर्पल टोपी फिलहाल युजवेंद्र चहल के सिर पर है. राजस्थान से खेलने वाले इस स्पिनर ने टूर्नामेंट में अब तक खेले 6 मैचों में 17 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 10.35 का और इकॉनमी 7.33 की रही है. टॉप 5 सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में नंबर वन चहल के अलावा टी. नटराजन, कुलदीप यादव, वानिंदु हसारंगा और आवेेश खान का नाम शामिल है.

हेजलवुड चहल के लिए खतरा क्यों?

सनराइजर्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी. नटराजन ने 6 मैचों में 12 विकेट लिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने 5 मैच खेलकर 11 विकेट झटके हैं. जबकि RCB के हसारंगा और LSG के आवेश खान के 7-7 मैचों के बाद 11 विकेट हैं. ड्वेन ब्रावो और उमेश यादव 10-10 विकेट लेकर छठे और 7वें स्थान पर हैं. वहीं राहुल चाहर और उमरान मलिका 9-9 विकेट लेकर 8वें और 9वें स्थान पर. इन सबके बाद नंबर आता है जॉश हेजलवुड का, जिनकी विकेट लेने की रफ्तार सबसे तेज है. और, यही वजह है कि वो आगे चलकर चहल की बादशाहत के लिए खतरा बनते दिख सकते हैं.

Similar Posts