IPL 2022 Purple Cap: युजवेंद्र चहल के पीछे-पीछे उनके दोस्त कुलदीप यादव, भारतीय गेंदबाजों का दबदबा जारी

Ipl Purple Cap Dc Vs Pbks

इंडियन प्रीमियर लीग का पिछला सीजन भारतीय गेंदबाजों के लिहाज से बेहद शानदार रहा था और उसी रास्ते पर आईपीएल 2022 (IPL 2022) सीजन भी चलता हुआ दिख रहा है. टूर्नामेंट के लीग स्टेज के 32 मैच गुजर जाने के बाद इसके शीर्ष स्थानों पर अभी भी भारतीय गेंदबाजों का कब्जा है. खास तौर ‘कुल-चा’ की जोड़ी यानी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल (Kuldeep Yadav and Yuzvendra Chahal) की जोड़ी अपना कहर बरपा रही है. वैसे तो दोनों इस टूर्नामेंट में एक जोड़ी में नहीं हैं और अलग-अलग टीमों से खेल रहे हैं, लेकिन पिच पर दोनों का जलवा लगातार दिख रहा है. चहल तो पर्पल कैप (IPL Purple Cap) की रेस में सबसे काफी आगे हैं ही, अब पंजाब किंग्स के खिलाफ एक और बेहतरीन प्रदर्शन के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कुलदीप दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

बुधवार को दिल्ली ने पंजाब को 9 विकेट से हराया और इसमें बड़ी भूमिका निभाने वालों में से एक थे कुलदीप यादव. बाएं हाथ के इस प्रतिभाशाली स्पिनर ने इस सीजन में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए एक और सफल स्पैल डाला, जिसमें उन्होंने 4 ओवरों में सिर्फ 24 रन खर्च किए और 2 विकेट अपने नाम किए. उनके दोनों विकेट एक ही ओवर में आए और दोनों बल्लेबाजों को उन्होंने बोल्ड किया. उनके इस प्रदर्शन और अन्य गेंदबाजों के भी दमदार सहयोग के चलते दिल्ली ने पंजाब को सिर्फ 115 रन पर समेट कर आसानी से मुकाबला जीत लिया.

कुलदीप ने हथियाया दूसरा स्थान

पंजाब के खिलाफ अपने इस प्रदर्शन के बाद कुलदीप पर्पल कैप की दौड़ में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके नाम अब 6 पारियों में 13 विकेट हो गए हैं और उन्होंने इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन को पीछे छोड़ा है, जिनके 12 विकेट है. चहल 6 पारियों में सबसे ज्यादा 17 विकेट के साथ अभी भी नंबर एक हैं. वहीं चौथे नंबर पर लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज आवेश खान हैं, जिन्होंने 11 विकेट अपने नाम किए हैं.

विकेटों में पिछड़े उमेश

वैसे कुछ वक्त पहले तक इस रेस में सबसे आगे चल रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज उमेश यादव अपनी टीम की तरह ही पिछड़ते जा रहे हैं. उमेश पिछले दो मैचों में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके हैं और 10 विकेट पर ही अटके हैं. हालांकि, एक मामले में वह अभी भी सबसे आगे हैं और ये है सबसे ज्यादा डॉट बॉल्स. उमेश ने अभी तक 7 पारियों में 28 ओवरों की गेंदबाजी की है, जिसमें 83 गेंदों पर उन्होंने एक भी रन नहीं दिया है.

IPL 2022 की पर्पल कैप का पूरा हाल यहां देखें

Similar Posts