IPL 2022: हेजलवुड और सिराज की ‘शतकीय साझेदारी’ से हारा बैंगलोर, ’36 गेंदों’ ने पंजाब की कराई बल्ले-बल्ले!

IPL 2022: Josh Hazlewood & Mohammad Siraj

कहते हैं जीत के लिए पार्टनरशिप की जरूरत होती है. और, वो पार्टनरशिप अगर शतक की हो तो क्या कहने? 13 मई की शाम पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (PBKS vs RCB) के बीच खेले मुकाबले में भी शतकीय पार्टनरशिप ही हुई. लेकिन, जिस टीम ने ऐसा किया वो हार गई. दरअसल, ये शतकीय साझेदारी (Century Partnership) ही उस टीम की हार की बड़ी वजह रही. लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि ये साझेदारी रनों की तो रही लेकिन इसकी स्क्रिप्ट बल्ले से ना लिखकर गेंद से लिखी गई. अब आप कहेंगे भला ये कैसे? तो वो इस तरह से क्योंकि यहां रन बनाए नहीं रन लुटाए गए थे. रन लुटाने का काम RCB के दो गेंदबाजों- जॉश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और मोहम्मद सिराज- ने मिलकर किया. पंजाब के बल्लेबाजों ने बैंगलोर के इन दो गेंदबाजों की इतनी धुनाई की कि आपने ’36 का आंकड़ा’ सुना होगा जरूर, पर यहां ’36 गेंदों’ ने ही मैच में बड़ा फासला खड़ा कर दिया.

36 गेंदें यानी 6 ओवर और उसमें बने 100 रन. इन 6 ओवरों में 4 ओवर जॉश हेजलवुड के रहे जबकि 2 ओवर मोहम्मद सिराज ने डाले. यानी 24 गेंदें अगर हेजलवुड ने फेंकी तो 12 गेंदों पर रन लुटाने का काम सिराज ने किया. दोनों ने मिलकर 100 रन की स्पेशल पार्टनरशिप गेंद से की.

हेजलवुड बने RCB के सबसे खर्चीले गेंदबाज

अब 100 रनों में कितने रन हेजलवुड ने लुटाए और कितने सिराज ने दिए, जरा ये जान लीजिए. हेजलवुड ने पंजाब के खिलाफ अपने 4 ओवर में 64 रन खर्च किए. ये RCB के लिए किसी भी गेंदबाज का एक मैच में सबसे महंगा ओवर है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही शेन वॉटसन के नाम था, जब उन्होंने साल 2016 में 61 रन 4 ओवर में दिए थे. हेजलवुड का ओवर IPL इतिहास में किसी भी विदेशी गेंदबाज का दूसरा सबसे महंगा ओवर बन गया. इससे पहले साल 2019 में मुजीब उर्र रहमान ने 66 रन खर्च किए थे.

सिराज ने लुटाए 2 ओवर में 36 रन

अब बात सिराज की, जो इस तरह से पिटे की अपने कोटे के पूरे 4 ओवर भी नहीं फेंक सके. सिराज ने सिर्फ 2 ओवर गेंदबाजी की और उसमें 36 रन लुटाए. जॉश हेजलवुड की तरह सिराज को भी एक विकेट नहीं मिला.

Similar Posts