IPL 2022: ‘हार्दिक पंड्या को कप्तानी ने बदल दिया…उनके विचार समझना रॉकेट साइंस नहीं’

Hardik Pandya 21

आईपीएल 2022 में अगर किसी टीम ने सबसे ज्यादा चौंकाया, तो वह रही गुजरात टाइटंस. पहली बार आईपीएल में उतरी ये टीम सबसे पहले प्लेऑफ में भी पहुंची है. टीम की कई खासियतों में से एक उसके कप्तान हार्दिक पंड्या भी हैं, जो खुद पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कमान संभाल रहे हैं. हार्दिक पिछले करीब 7 साल से भारतीय क्रिकेट का अहम हिस्सा हैं और हर किसी ने ये बात गौर की है कि हार्दिक बिल्कुल जोशीले और कई बार भावनात्मक अंदाज में अपना क्रिकेट खेलते हैं. हालांकि, आईपीएल 2022 में वह बिल्कुल बदले हुए नजर आ रहे हैं और इसमें बड़ी भूमिका कप्तानी की है. टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी इस बात की पुष्टि करते हैं.

अपनी टीम को सफलतापूर्वक IPL 2022 में आगे बढ़ा रहे हार्दिक पंड्या के बर्ताव में काफी बदलाव दिखा है और वह अपने जज्बातों को नियंत्रण में रख रहे हैं. मोहम्मद शमी इस बारे में कहते हैं कि कप्तानी ने हार्दिक धैर्यवान बना दिया है जो टीम की सफलता का मुख्य कारण भी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शमी ने कहा, “वह कप्तान बनने के बाद, काफी धैर्यवान हो गया है, उसकी प्रतिक्रिया में पहले की तरह आक्रामकता नहीं है. मैंने उसे सलाह दी है कि मैदान पर अपनी भावनाओं पर काबू रखें क्योंकि पूरी दुनिया इस क्रिकेट देखती है.

शमी मानते हैं कि हार्दिक ने अपने व्यवहार और णानसिकता में बदलाव किया है और टीम को एकजुट रखने में अहम भूमिका निभाई है. भारतीय पेसर ने कहा, एक कप्तान के रूप में समझदार होना, परिस्थितियों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है और उसने इस भूमिका को पूरी तरह से निभाया है…उन्होंने टीम को एकजुट रखा है. मैंने एक खिलाड़ी की तुलना में एक कप्तान के रूप में उसमें बहुत सारे बदलाव देखे हैं.

शमी अपने करियर में कई दिग्गज कप्तानों के नेतृत्व में खेल चुके हैं और ऐसे में उनका मानना है कि हार्दिक की सोच को समझना ज्यादा मुश्किल नहीं है. उन्होंने कहा, हर कप्तान का स्वभाव अलग होता है. माही (धोनी) भाई शांत थे, विराट आक्रामक थे, रोहित मैच परिस्थितियों के अनुसार आगे बढ़ते हैं, इसलिए हार्दिक की मानसिकता को समझना कोई रॉकेट साइंस नहीं है.

Similar Posts