Indian Railway ने यात्रियों से वसूला 29.86 करोड़ रुपये का जुर्माना, यात्रा के दौरान तोड़े थे नियम, आप भी हो जाएं सतर्क

Indian Railway: ट्रेनों में बिना टिकट और अनियमित यात्रा को रोकने के लिए जो अभियान चलाया गया, उसके तहत नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने अप्रैल से लेकर अगस्त तक 29.86 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूल किया है.

Indian Railway : अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आप ट्रेन का टिकट अवश्य लें. नहीं तो पकड़े जाने पर आपको भारी मात्रा में जुर्माना देना पड़ सकता है. इसलिए ट्रेन में सफर करते समय ध्यान रखें कि कहीं आप रेलवे के नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रहे हैं. बता दें कि ट्रेनों में बिना टिकट और अनियमित यात्रा को रोकने के उद्देश्य से नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NorthEast Frontier Railway) नियमित रूप से गहन टिकट जांच अभियान (Ticket Checking Drive) चलाता रहता है. वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे की टिकट चेकिंग टीम (Ticket Checking Team) ने मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल से लेकर अगस्त तक की अवधि के दौरान कई टिकट चेकिंग अभियान आयोजित किए हैं, जिसमें 29.86 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला जा चुका है.

आठ दिन में पकड़े गए 547 यात्री

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के मुताबिक नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने बिना टिकट और अनियमित टिकट के साथ सफर करने वाले यात्रियों के खिलाफ 3 सितंबर से 10 सितंबर तक जोन के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर एक स्पेशल टिकट जांच अभियान चलाया गया. इस अभियान के दौरान अधिकारियों ने 547 यात्रियों को पकड़ा, जो बिना टिकट यात्रा कर रहे थे या उनके पास अनियमित टिकट थी. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने इन 547 यात्रियों से जुर्माने के रूप में 4.09 लाख रुपये से भी ज्यादा जुर्माना वसूल किया है. जिससे यात्रियों को भारी मात्रा में जुर्माना देना पड़ा.

अप्रैल से अगस्त तक 29.86 करोड़ रुपये

नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के मुताबिक इस साल अप्रैल से अगस्त के दौरान बिना टिकट या अनियमित टिकट के साथ सफर करने वाले 3,75,031 मामले पकड़े गए, जिनसे जुर्माने के रूप में 29.86 करोड़ रुपये से भी ज्यादा जुर्माना वसूला गया. नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने बताया कि पिछले साल इसी अवधि की तुलना में इस बार 326.55 फीसदी ज्यादा मामले पकड़े गए और जुर्माने की राशि 698.76 फीसदी ज्यादा वसूली गई है.

बिना बुकिंग सफर करने वाले 3372 पकड़े गए

ये भी पढ़ें



नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे इस साल चलाए गए विशेष चेकिंग अभियान के दौरान 3372 मामले ऐसे पकड़े हैं, जिनमें यात्री बिना बुकिंग किए ही सामान के साथ सफर कर रहे थे. ऐसे यात्रियों से 6 लाख रुपये से भी ज्यादा जुर्माने की वसूली की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.