IND W vs SL W: टीम इंडिया मांगे पाकिस्तान जैसी जीत, श्रीलंका की बजाओ ईंट से ईंट !

Harmanpreet Kaur

भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से नया आगाज करने वाली है. मिताली राज ने संन्यास ले लिया है और अब सभी फॉर्मेट की कमान हरमनप्रीत कौर हैं और उनके सामने पहला विरोधी श्रीलंका (India women vs Sri Lanka women) है. दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम पहला टी20 मैच खेलने उतरेगी और निश्चित तौर पर मकसद जीत से आगाज करना होगा. बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ में क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट को शामिल किया गया है जबकि आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी. भारत महिला वर्ल्ड कप 2022 के बाद पहली बार वनडे सीरीज खेलने उतरेगा.

मिताली को पीछे छोड़ेंगी हरमनप्रीत

दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है. मिताली ने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा. निजी तौर पर कप्तान हरमनप्रीत की नजरें मिताली को पीछे छोड़ने पर टिकी होंगी. तैंतीस साल की हरमनप्रीत ने 121 मैच में 2319 रन बनाए हैं और उन्हें खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में मिताली को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है.

टीम इंडिया मांगे पाकिस्तान जैसी जीत!

मेजबान श्रीलंका हालांकि श्रृंखला की शुरुआत बैकफुट पर करेगा क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में 0-3 से वाइटवॉश का सामना करना पड़ा.
भारत को हालांकि ओशादी रणसिंघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा. भारत ने पिछली टी20 मुकाबला इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जिसमें टीम को 18 रन से हार का सामना करना पड़ा.

मांधना, शेफाली से उम्मीदें

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत को मांधना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार से काफी उम्मीदें होंगी. मौजूदा फॉर्म और विश्व रैंकिंग को देखते हुए भारत निश्चित तौर पर श्रृंखला की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा और मेहमान टीम को हराने के लिए श्रीलंका को अपने खेल में काफी सुधार करना होगा. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने कहा कि वे श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में फील्डिंग पर ज्यादा ध्यान देंगे. उन्होंने कहा, ‘एक टीम के रूप में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में हम कुछ क्षेत्रों में सुधार को ध्यान में रखेंगे. हमारा मजबूत पक्ष बल्लेबाजी है, हम अपनी फील्डिंग सुधारने की कोशिश करेंगे.’ बता दें श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के बाद इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी होगी जिसके मुकाबले पाल्लेकल में एक, चार और सात जुलाई को होंगे.

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव.

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मादवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी.

Similar Posts