IND VS IRE: आयरलैंड को हल्के में आंकने की मत करना भूल, ये पांच खिलाड़ी टीम इंडिया को चटा सकते हैं धूल

India Vs Ireland

एक ओर जहां रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया लीस्टरशर के खिलाफ वॉर्मअप मैच खेल रही है वहीं दूसरी टीम इंडिया हार्दिक पंड्या की कप्तानी में डब्लिन में अपना दम दिखाने वाली है. 26 जून को आयरलैंड (India vs Ireland) के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच है और टीम इंडिया के आधे खिलाड़ी डब्लिन पहुंच चुके हैं. वहीं कप्तान हार्दिक पंड्या, उमरान मलिक और इस दौरे के लिए कोच बने वीवीएस लक्ष्मण का वहां पहुंचना बाकी है. दो मैचों की इस सीरीज के लिए टीम इंडिया ने युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है लेकिन आयरलैंड ने अपनी मजबूत टीम का ऐलान किया है. आयरलैंड की टीम भारत के सामने कमजोर नजर आ रही है लेकिन अपने घर पर ये यूनिट किसी को भी चौंका सकती है. खासतौर पर टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों को जो पहली बार आयरिश धरती पर खेलने वाले हैं. आपको बता दें आयरलैंड की टीम काफी मजबूत है. इस टीम के खिलाड़ी अपनी घरेलू परिस्थितियों से वाकिफ हैं और काउंटी क्रिकेट भी खेलते हैं. इसलिए टीम इंडिया के गेंदबाजों और बल्लेबाजों को वो चौंका सकते हैं. आइए आपको बताते हैं आयरलैंड के उन खिलाड़ियों के बारे में जो टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

  1. आयरलैंड के ‘सहवाग’ पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे. स्टर्लिंग आइरिश टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. वो दुनियाभर में टी20 और टी10 लीग खेलते हैं. ऐसे में उनके टैलेंट से हर कोई वाकिफ है. स्टर्लिंग ने अबतक 102 टी20 मैच खेले हैं और उनके बल्ले से 29.53 की औसत से 2776 रन निकले हैं. वो एक शतक और 20 अर्धशतक लगा चुके हैं. हालांकि भारत के लिए अच्छी बात ये है कि स्टर्लिंग की फॉर्म फिलहाल खराब है. ये खिलाड़ी लगातार टी20 ब्लास्ट में लगातार तीन मैचों में 0 पर आउट हुआ है.
  2. आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बलबर्नी भी टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती होंगे. बलबर्नी ने अबतक 66 टी20 मैचों में 1429 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 5 अर्धशतक निकले हैं. मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले बलबर्नी मुश्किल हालात में रन बनाने के लिए माहिर हैं. बलबर्नी खासतौर पर ऑफ साइड पर बेहतरीन खेलते हैं.
  3. आयरलैंड के युवा बल्लेबाज हैरी टैक्टर भी अपनी टीम के अहम खिलाड़ी हैं. ये खिलाड़ी 32 टी20 मैचों में 23 से ज्यादा की औसत से 540 रन बना चुका है. टैक्टर का स्ट्राइक रेट 130 के करीब है.
  4. आयरलैंड के पास एक बेहतरीन स्पिनर भी है जो टी20 में भी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने देता. बात हो रही है बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल की जो 92 टी20 मैचों में 76 विकेट ले चुके हैं. डॉकरेल का इकॉनमी रेट महज 7.13 है. ये आंकड़ा साबित करता है कि इस खिलाड़ी के खिलाफ बड़े शॉट्स खेलना आसान नहीं.
  5. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्क एडेयर टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा होंगे. ये खिलाड़ी 39 मैचों में 59 विकेट ले चुका है. साथ ही इस खिलाड़ी का इकॉनमी रेट भी 7.07 रन प्रति ओवर है. एडेयर आयरलैंड के सबसे बड़े विकेट-टेकर हैं.

Similar Posts