INC अध्यक्ष चुनाव को लेकर हरियाणा कांग्रेस में घमासान, हुड्डा और सुरजेवाला ग्रुप आमने-सामने

भूपेंद्र सिंह हुड्डा

कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर हरियाणा कांग्रेस में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा और बाकी नेताओं में तनातनी की बात सामने आ रही है. रणदीप सुरजेवाला, किरण चौधरी, कुमारी शैलजा सरीखे नेताओं ने गुपचुप तरीके से पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के मुखिया मधुसूदन मिस्त्री से शिकायत दर्ज कराई है. इनकी शिकायत है कि हरियाणा से आने वाले जो पीसीसी सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में वोट डालेंगे, वो ज्यादातर हुड्डा ने अपने समर्थकों को बनवा लिया है. बाकी लोगों की अनदेखी हुई है.

वहीं पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के मुखिया मधुसूदन मिस्त्री ने शिकायत पर कहा कि मुझे जांच के लिए समय दें. ये पीसीसी सदस्य ही एआईसीसी सदस्य चुनते हैं. कल एक बैठक में पीसीसी सदस्य एआईसीसी मेंबर चुनने का अधिकार सर्वसम्मति से नए कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपने का प्रस्ताव पारित करने वाले थे. साथ ही पीसीसी के द्वारा राजस्थान और छतीसगढ़ की तर्ज पर राहुल से अध्यक्ष बनने की मांग का प्रस्ताव भी पारित होना था, लेकिन इस विवाद के चलते कल ये दोनों प्रस्ताव पास हो पाएंगे, बैठक हो पाएगी, ये अधर में है.

17 अक्टूबर को होगा अध्यक्ष पद का चुनाव

बता दें, कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव अगले महीने 17 अक्टूबर को होगा. 19 अक्टूबर को मतगणना होगी. सूत्र बताते हैं कि चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी. इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर तय की गई है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए राहुल गांधी पर दबाव बढ़ रहा है. कांग्रेस की कई प्रदेश इकाइयों से राहुल गांधी को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने की मांग की जा रही है. हालांकि अभी राहुल गांधी की तरह से इस पर कोई बयान नहीं दिया गया है.

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में प्रस्ताव पारित

हालांकि राहुल गांधी हमेशा से यह कहते रहे हैं कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी नहीं संभालना चाहते हैं. वह अपने इस रुख पर कायम भी हैं, लेकिन राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की इकाइयों ने राहुल को पार्टी का अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है. यही दो राज्य हैं, जहां कांग्रेस अपने बूते सरकार में है.