IB New Chief: जानिए कौन हैं तपन कुमार डेका, जो बनाए गए इंटेली​जेंस ब्यूरो के चीफ

Ib Chief

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका खुफिया एजेंसी Intelligence Bureau का नया चीफ बनाया गया है. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने तपन कुमार डेका (Tapan Deka) को आईबी का नया निदेशक नियुक्त किया. केंद्रीय कैबिनेट (Narendra Modi Cabinet) की नियुक्ति समिति ने तपन कुमार डेका को इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दी है. हिमाचल प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी डेका 30 जून को पदभार ग्रहण करेंगे और अगले दो साल तक इस पद पर रहेंगे.

आइए जानते हैं, कौन हैं तपन कुमार डेका, इंटेलीजेंस ब्यूरो के निदेशक पद के लिए कैसे वे एक योग्य अधिकारी हैं और अबतक कौन सी बड़ी भूमिकाएं निभा चुके हैं….

कौन हैं तपन कुमार डेका?

तपन कुमार डेका 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वह हिमाचल प्रदेश कैडर से आते हैं. वर्तमान में वे इंटेलिजेंस ब्यूरो में ऑपरेशन डेस्क के चीफ के तौर पर कार्यरत हैं और कई अहम काम इनके जिम्मे है. आईपीएस पवन डेका अनिवार्य रूप से उत्तर-पूर्व मामलों के विशेषज्ञ हैं. पिछले दो दशक से वे आतंकवादियों और धार्मिक कट्टरपंथियों पर नजर रख रहे हैं. ऐसे असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर उनकी गहरी और पैनी नजर रहती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके इनपुट्स कई आतंकी घटनाओं को नाकाम करने में काम आते रहे हैं.

कई अहम जिम्मेदारी संभाल चुके हैं

  1. तपन कुमार डेका की गिनती तेजतर्रार आईपीएस अफसरों में होती है.
  2. आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन की कमर तोड़ने में तपन डेका की अहम भूमिका रही है.
  3. 2019 में CAA विरोधी हिंसा के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें असम भेजा था.
  4. देश को दहला देने वाले 26/11 के आतंकी हमलों की जांच में भी शामिल रहे हैं.

स्टोरी अपडेट हो रही है.

Similar Posts