HPBOSE 10th Result 2022 Date: इस तारीख तक आएगा हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, hpbose.org से ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट

Himachal Pradesh 10th Board Result Date

HPBOSE 10th Result 2022: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) सोमवार 27 जून तक 10वीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान करेगा. दरअसल, जब अधिकारियों से सवाल किया गया कि क्या हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 का ऐलान इस हफ्ते तक कर देंगे? इस पर अधिकारी ने सीधे शब्दों में पुष्टि नहीं की. लेकिन कहा, ‘रिजल्ट की तारीख अभी तक नहीं की गई है. 10वीं क्लास का रिजल्ट सोमवार 27 जून तक जारी कर दिया जाएगा.’ ऐसे में अब 10वीं के उन सभी स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो एग्जाम के बाद से ही अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे.

हिमाचल बोर्ड के 10वीं के एग्जाम को इस साल 1.16 लाख स्टूडेंट्स दिया था. 10वीं के एग्जाम 26 मार्च से 13 अप्रैल 2022 के बीच करवाए गए थे. एक बार रिजल्ट का ऐलान होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. दरअसल, आमतौर पर देखा जाता है कि हिमाचल बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का ऐलान करने के कुछ दिनों बाद ही 10वीं के रिजल्ट का ऐलान कर देता है. 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का ऐलान 18 जून को किया गया था. इसके बाद से ही हिमाचल बोर्ड के 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट के ऐलान होने का इंतजार कर रहे हैं.

How to Check HPBOSE 10th Result 2022

  • हिमाचल प्रदेश बोर्ड के 10वीं क्लास के रिजल्ट को चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाएं.
  • होमपेज पर एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको सारी जरूरी डिटेल्स को फिल करना होगा.
  • नए पेज पर रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारियों को फिल करें.
  • अब आप स्क्रीन पर हिमाचल बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट को देख पाएंगे.
  • रिजल्ट को डाउनलोड करके रख लें.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड में 10वीं का एग्जाम क्लियर करने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 30 फीसदी नंबर लाने होंगे. हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने इससे पहले 18 जून को 12वीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान किया था. इस दौरान कुल 93.91 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. 12वीं के एग्जाम रिजल्ट में लड़कियों का लड़कों से बेहतर प्रदर्शन रहा था. हालांकि, HPBOSE 10वीं के रिजल्ट की तारीख, समय के बारे में बोर्ड के अधिकारियों से आधिकारिक पुष्टि का अभी तक इंतजार है.

Similar Posts