How To Get Pregnant: इस दिन फिजिकल रिलेशन बनाने से बन जाते है प्रेग्रेंसी के चांस, जानें क्या होती है फर्टिलिटी विंडो

News, New Delhi शादी के बाद कंसीव न कर पाने की कई सारी वजहें होती हैं। जरूरी नहीं कि आपमें और आपके पति में फर्टिलिटी से जुड़ी प्रॉब्लम हो। टेंशन लेने के बजाय पहले फर्टिलिटी विंडो के बारे में भी जान लें।

इस समय अगर आप फिजिकल रिलेशन बनाते हैं तो प्रेग्नेंट होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। इस बारे में आपको गाइनेकॉलजिस्ट भी बता सकती हैं। आप यहां भी जान सकती हैं कि कब सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं।

अगर मेडिकली कोई दिक्कत नहीं है तो आप ओव्युलेशन कैलकुलेटर या ओव्युलेशन कैलेंडर की मदद से अपनी इस प्रॉब्लम सॉल्व कर सकती हैं।

 तो बढ़ जाते हैं चांसेज

प्रेग्नेंट होने के लिए आपके एग्स का आपके पति के स्पर्म से फर्टिलाइजेशन होना जरूरी है। ओव्यूलेशन में आपकी ओवरी से मच्योर एग निकलता है। फिर यह फैलोपियन ट्यूब में पहुंचता है.

जहां फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया होती है। अगर आपका एग रिलीज होते वक्त वहां पहले स्पर्म है तो फर्टिलाइजेशन के चांसेज बढ़ जाते हैं। इस फर्टिलाइज्ड एग से एंब्रियो यानी भ्रूण बनता है जो कि बच्चे में डेवलप हो जाता है।

ये माने जाते हैं फर्टाइल दिन

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आप अगर ओव्यूलेशन के 5 दिन पहले सेक्स करते हैं या ओव्यूलेशन वाले दिन सेक्स करते हैं तो प्रेग्नेंसी के चांसेज होते हैं। वहीं ओव्यूलेशन के तीन दिन पहले से ओव्यूलेशन के दिन तक सबसे फर्टाइल दिन माने जाते हैं।

इस दौरान सेक्स करने से आपकी प्रेग्नेंसी के चांस बढ़ जाते हैं। ओव्यूलेशन के 12-14 घंटे बाद पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी नहीं हो पाती क्योंकि एग फैलोपियन ट्यूब में नहीं रहता।

प्रेग्रेंट कैसे हो

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले छोड़ दें ये आदतें, तभी पैदा होगा स्वस्थ बच्चा बच्चे को है हकलाने या तुतलाने की आदत? इन तरीकों से दूर होगी ये समस्या सी-सेक्‍शन डिलीवरी के पीछे जिम्‍मेदार है.

यह कारण, नॉर्मल डिलीवरी के लिए रखें इन बातों का ध्यानसमय से पहले जन्मे शिशु की देखभाल करते समय रखें इन 7 बातों का ध्यान

ऐसे पता करें सही टाइम

अब सवाल यह उठता है कि ओव्यूलेशन का टाइम कैसे पता लगाया जाए। हर महिला की बॉडी ओर मेंस्ट्रुल साइकल अलग होती है। कई बार लोग सोचते हैं कि पीरियड के 14वें दिन ओव्यूलेशन का बेस्ट डे है पर ऐसा नहीं भी हो सकता है।

मोटे तौर पर मान सकते हैं कि पीरियड के 12-16 दिन पहले गर्भ ठहरने की संभावना ज्यादा होती है। ओव्यूलेशन कब हो रहा है ये चेक करने के लिए मार्केट में किट्स भी आती हैं। आप डॉक्टर की सलाह पर ले सकती हैं।

 

Similar Posts