Health Tips For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Eye Strain

लंबे समय तक लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा आजकल न बड़े बल्कि बच्चे भी फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं. इन चीजों का अधिक इस्तेमाल करने से आंखों पर बहुत ही बुरा असर होता है. वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन चीजों का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. देर तक स्क्रीन देखने के कारण आंखों में जलन, पानी आना और धुंधला दिखने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अच्छी जीवनशैली और हेल्दी डाइट का होना बहुत ही जरूरी है. आंखों (Health Tips For Eyes) की रोशनी में सुधार करने के लिए आप कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानें आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गाजर

आंखों के लिए बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए बहुत ही फायदेमंद होता है. गाजर में ये दोनों की होते हैं. ऐसे में गाजर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है. ये आंखों के लिए बहुत अच्छा होते हैं. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. हरी सब्जियों में केल, पालक और ब्रोकली आदि शामिल हैं. ये सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम भी करती हैं.

नारंगी और लाल फल और सब्जियां

नारंगी और लाल फल और सब्जियां जैसे लाल मिर्च, संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली और कीवी में विटामिन सी होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. ये मोतियाबिंद या आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है.

सैल्मन

सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ये आंखों के लिए बहुत ही फादयेमंद है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

बीज

चीया सीड्स और अलसी के बीज आदि आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें ओमेगा -3 एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ये विटामिन ई का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं.

नट्स

सूखे मेवे डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. ये न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आप अपनी डाइट में काजू, अखरोट और बादाम आदि शामिल कर सकते हैं. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं.

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