Health Tips: जानिए क्या है कॉर्न्स? इसके होने से पैरों और हाथों की स्किन में बन जाती है गांठ, जानें उपाय

Symptoms of Corns And Calluses: पैरों में गांठ पड़ने की समस्या कॉर्न्स का संकेत होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार की मदद ली जा सकती है। यह समस्या अधिक चलने से, लंबे समय तक खड़े रहने या फिर तंग जूते-चप्पल पहनने से होती है।

 

Home Remedies Corns and Calluses: शरीर की खूबसूरती की पहचान आपके पैर और हाथ होते हैं और यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आते हैं। ऐसे में कॉर्न्स या कॉलस का होना आम बात है। कई बार जिम जाने वाले लोगों में भी यह समस्या हो जाती है। दरअसल कॉर्न्स या कॉलस तब होता है जब किसी स्थान की त्वचा पर काफी ज्यादा दबाव या रगड़ पड़ती है तो वह त्वचा सख्त और मोटी होने लगती है। इसे कॉर्न्स या कॉलस कहते हैं। अमूमन यह तलवे व हाथों की हथेलियों के निचले हिस्से में होती है। इससे कोई परेशानी तो नहीं होती है, लेकिन हां दर्द से व्यक्ति परेशान जरूर हो जाता है। यह सामान्यता पीला दिखने वाली त्वचा का सख्त और खुरदुरा हिस्सा होता है व त्वचा की खाल मोटी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं। जिसके इस्तेमाल से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में…

 

हल्दी व शहद का पेस्ट लगाएं

कॉर्न्स या कॉलस काफी सामान्य सी समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कॉर्न्स के उपर लगा लें और सूखने दें। फिर इसे धो लें। दो से तीन दिनों में कॉर्न्स अपने आप खत्म हो जाएगा।

लगाएं ऑलिव आयल

इसके अलावा कॉर्न्स वाली जगह पर आपको हर रोज कम से कम दो से तीन बार ऑलिव आयल लगाना होगा। ऑलिव आयल प्रभावित जगह जल्दी असर दिखाने लगेगा।

 

सेब का सिरका

एक बड़ी चम्मच में सेब का सिरका और उसमें दो बूंद टी ट्री आयल मिलाकर गर्म पानी में डाल लें। फिर रुई की मदद से कॉर्न्स पर लगाएं और कम से कम पांच मिनट के लिए उसपर दबाव डालें। फिर सूखने दें। आप इसे रोज करेंगे तो दो से तीन दिन में आराम मिल जाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Similar Posts