Health Tips: इन 5 तरह के बीजों का सेवन करने से सेहत को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

कई तरह के फल और सब्जियों के बीज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. ये स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करने में मदद करते हैं. ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आइए जानें आप कौन से बीज का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं.

बीज खाने के फायदे

Image Credit source: pixabay.com

फल-सब्जियों के कुछ बीज ऐसे होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसमें कई तरह के बीज शामिल हैं जैसे चिया के बीज, कद्दू के बीज और अलसी के बीज आदि. इन बीज का सेवन वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने तक स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करता है. ये बहुत ही पौष्टिक होते हैं. कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन आप स्मूदी, सूप और शेक कई तरीकों से कर सकते हैं. ये आपको स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से बचाने का काम करते हैं.

चिया बीज

चिया बीज का सेवन इन दिनों लोकप्रिय रूप से किया जाता है. इन्हें आप डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. ओट्स में मिलाकर और पानी में भिगोकर आप कई तरीकों से इनका सेवन कर सकते हैं. इन बीजों में पॉलीफेनोल्स होते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैट होता है. ये हृदय संबंधित समस्याओं को बचाने का काम करता है.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इन बीजों में फास्फोरस, मोनोअनसैचुरेटेड और ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है. इनका सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है. इन बीजों में फाइटोस्टेरॉल भी होता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

अलसी के बीज

अलसी के बीज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इन बीजों में पोटैशियम होता है. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

भांग के बीज

भांग के बीज में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें अमीनो एसिड होता है. ये शरीर को कई तरह के लाभ प्रदान करता है. जितने ये बीज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं उतना ही इसका तेल भी फायदेमंद है. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. इन बीजों में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं. इन बीजों में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है. इन बीजों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खाने से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें…

ये भी पढ़ें



(इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TV9 Hindi इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.