Health Tips: अगर आप भी गर्मी में बादाम खाने से डरते है तो इस तरीके से करें बादाम का सेवन, मिलेगा ज्यादा फायदा

News, New Delhi बादाम में अनेकों पोष्टिक तत्व होते है। लेकिन गर्मी होने की वजह से हम गर्मी में इसे खाते नहीं है। वहीं बादाम सेहत के लिए बेहद ही जरूरी होते है। बादाम में प्रोटीन,फाइबर, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

वैसे तो बादम दो तरह से खाया जाता है भिगोकर और कच्चा. ज्यादातर लोग भीगे हुए बादाम खाते हैं. वहीं कुछ लोग कच्चे बादाम ही खा लेते हैं. ऐसे में यह गर्मियों में आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में आपको बादाम किस तरह से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए?
 
भीगे बादाम और कच्चे बादाम में अंतर-

1- कच्चे बादाम की तासीर बहुत गर्म होती है. लेकिन भीगे हुए बादाम की तासीर सामान्य हो जाती है. ऐसे में गर्मियों में आप बादाम को भिगोकर खा सकते हैं.

2- कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादम से हमारा शरीर अधिक विटामिन्स को अवशोषित करात है. जी हां छिलका उतारकर खाने से बादाम के सभी पोशक तत्व  आपकी बॉडी को मिल जाते हैं.

3-कच्चे बादाम और भीगे बादाम में अंतर स्वाद में भी किया जा सकता है. इन दोनों के स्वाद में भी बहुत अंतर होता है.

 
गर्मी में भीगे बादाम या कच्चे बादाम क्या है फायदेमंद?

1-भीगे बादाम खाने से पाचन में सुधार होता है. भीगे बादाम को पेट आसानी से पचा लेता है इसलिए गर्मियों में बादाम को भिगोकर खाना चाहिए.
2- बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट भूख को कम करता है. पेट भरा रहता है. इससे वजन घटाने में मदद भी मिलती है.

3-बादाम में मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. जो ज्यादा दिनों तक जवां रखता है.

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