HBSE 12th Result 2022 by Roll Number: हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट रोल नंबर से कैसे देखें? bseh.org.in पर मिलेगी मार्कशीट

Haryana Board Result By Roll Number

Haryana Board 12th Result 2022: हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से कक्षा 12वीं का रिजल्ट आज जारी किया जा सकता है. रिजल्ट की घोषणा हरियाणा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- bsh.org.in पर जारी किया जाएगा. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सिर्फ रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत है. हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपने एडमिट कार्ड के साथ तैयार रहें. हालांकि, रिजल्ट के तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा जारी नहीं हुई है. रिजल्ट (HBSE 12th Result 2022) जारी होने के बाद छात्र वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट से जुड़ी डिटेल्स देख सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे (Haryana Board 12th Result 2022) आज शाम को 6 बजे के करीब जारी होंगे. HBSE चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया था कि रिजल्ट को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. आज यानी 15 जून 2022 की शाम को 12वीं के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे. छात्र TV9 Hindi पर रिजल्ट से जुड़ी हर अपडेट हासिल कर सकते हैं.

HBSE 12th Result 2022: रोल नंबर से ऐसे देखें रिजल्ट

  • रोल नंबर से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- bseh.org.in पर जाएं.
  • वेबसाइट की होमपेज पर Haryana Board 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब अगले पेज पर अपना बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें.
  • मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सबमिट करें.
  • रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • रिजल्ट देखने के बाद सेव कर लें और प्रिंटआउट लेकर रख लें.

TV9 Hindi पर रोल नंबर से देख सकेंगे नतीजे

हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र TV9 Hindi पर सबसे पहले अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छात्रों की सुविधा के लिए चैनल की ओर से रिजल्ट होस्ट किया जा रहा है. यहां छात्र सिर्फ अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से रिजल्ट देख सकेंगे हैं.

पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

हरियाणा बोर्ड की 12वीं परीक्षा में शामिल छात्रों को पास होने के लिए 33 फीसदी अंक जरूरी होंगे. न्यूनतम अंक प्रत्येक 5 विषयों को मिलाकर प्राप्त होने चाहिए और साथ ही प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में भी अलग से 33 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए. बता दें कि, इस साल 12वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जाएगा.

Similar Posts