Haryana: हरियाणा में गहरा सकता है बिजली का संकट! आपूर्ति पूरी करने के लिए अदानी ग्रुप और टाटा ग्रुप से की जा रही खरीद

Power

हरियाणा (Haryana) में अप्रैल महीने में बिजली की मांग (Electricity Demand) 30 फीसदी बढ़ गई है. घरेलू बिजली की मांग पूरी करने के लिए सरकार ने उद्योगों में कट लगाने शुरू कर दिए हैं. हरियाणा में अप्रैल में औसतन 6 हजार मेगावाट तक बिजली की मांग रहती थी. लेकिन इस बार ये मांग 7 से 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई है. हरियाणा सरकार को बिजली की आपूर्ति (Electricity Supply) पूरी करने के लिए अदानी ग्रुप (Adani Group) और टाटा ग्रुप से बिजली खरीदनी पड़ रही है. लेकिन दोनों ही कंपनियों के द्वारा बिजली के दाम बढ़ाए जाने को लेकर हरियाणा सरकार का विवाद चल रहा है.

जल्द ही हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खुद इस पूरे मामले को देखेंगे और दोनों ही कंपनियों के सीनियर अधिकारियों से मुलाकात करके मामले को सुलझाने की कोशिश करेंगे. हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला (Power Minister Ranjit Singh Chautala) के मुताबिक पानीपत में तीन यूनिट में 710 मेगावाट बिजली का उत्पादन चल रहा है. यमुनानगर में 600 मेगावाट की दो यूनिट काम कर रही हैं. खेदड़ में 600 मेगावाट की एक यूनिट संचालित है, जबकि सीएलपी झज्जर से 600 मेगावाट बिजली मिल रही है.

सरकार के पास 6500 मेगावाट बिजली की उपलब्धता

राज्य सरकार के पास करीब 6500 मेगावाट बिजली की उपलब्धता है. फिलहाल मांग 7700 मेगावाट बिजली की है. करीब 1200 मेगावाट बिजली की मांग को हरियाणा पावर एक्सचेंज से 12 रूपये प्रति यूनिट की दर से खरीदकर लोगों को दे रहा है. हरियाणा सरकार में बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला के चंडीगढ़ स्थित सेक्टर-3 वाले घर में करंट लगने से बिजली कर्मचारी की मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक बिजली कर्मचारी को कूलर (Cooler) ठीक करते समय करंट लगा. बिजली कर्मचारी जब कूलर का पंप ठीक कर रहा था, तभी उसे करंट लग गया और उसका मुंह कूलर में फंस गया.

इसके बाद घर में मौजूद दूसरे कर्मचारियों ने कूलर का प्लग निकाला और फौरन पुलिस को इस घटना के बारे में जानकारी दी. वहीं चंडीगढ़ पुलिस के एसआई कर्ण सिंह ने बताया कि हमें फोन आया कि सेक्टर-3 में हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला के घर पर एक व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई. घायल को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. साथ ही कहा कि मामले में कार्रवाई की जा रही है.

Similar Posts