Gujarat Election : गांधी धाम विधानसभा सीट पर हैट्रिक लगाने की तैयारी में भाजपा, कांग्रेस भी लगा रही दम

Gujarat Bjp

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर अब सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने का खेल शुरू कर दिया है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक दूसरे से पीछे नहीं है. वहीं भारतीय जनता पार्टी को पूरा यकीन है कि गुजरात की जनता उन्हें फिर मौका देगी. गुजरात कच्छ इलाके में स्थित गांधीधाम विधानसभा सीट पर कब्जा तो भाजपा का है, लेकिन कांग्रेस और आप की भी इस सीट पर नजर है, इस सीट पर अभी तक दो विधानसभा चुनाव हुए हैं और दोनों ही चुनावों में भाजपा की जीत हुई है. आगामी चुनाव में भाजपा यहां हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रही है.

गांधीधाम विधानसभा सीट का समीकरण

आजादी के बाद जब भारत पाकिस्तान का विभाजन हुआ तो काफी लोग पाकिस्तान के सिंध प्रांत से गुजरात में लौट कर आए . वह राज्य के गांधीधाम में रुक गए. गांधीधाम शहर गुजरात के कांडला बंदरगाह के समीप है. यह गुजरात का काफी विकसित इलाका है. यहां पर दोनों तरह के समुदाय रहते हैं, 2008 में परिसीमन के बाद गांधीधाम विधानसभा सीट अस्तित्व में आई . गुजरात की गांधीधाम विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. अभी तक इस सीट पर केवल 2 विधानसभा चुनाव हुए हैं. 2012 में हुए चुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज की. वहीं 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी मालती माहेश्वरी ने कांग्रेस के किशोर पिंगोल को 20,000 से ज्यादा मतों से हराया.

गांधीधाम सीट पर आप से मिल रही चुनौती

गुजरात की गांधीधाम विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर सबसे ज्यादा दलित मतदाताओं की संख्या है. हालांकि क्षेत्र में बंदरगाह के चलते काफी ज्यादा विकास हुआ है, यहां पर पिछले दो विधानसभा चुनावों से बीजेपी का कब्जा है. इस बार आम आदमी पार्टी गांधीधाम विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के वोट बैंक में सेंधमारी के लिए तैयारी कर रही है. 2022 के विधानसभा चुनाव में गांधीधाम सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की पूरी संभावना है, जीत किसकी होगी ये आने वाला वक्त ही बताएगा.