GST स्लैब को 4 से घटाकर 3 करने की तैयारी में सरकार, 17 मई को GoM की बैठक में हो सकता है फैसला

Gst1

केंद्र सरकार GST के स्लैब के मर्जर के साथ-साथ मौजूदा रेट स्ट्रक्चर में बदलाव की तैयारी कर रही है. इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में मंत्रियों का समूह (जीओएम) 17 जून को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) रेट को युक्ति संगत की समीक्षा और अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक करेगा. प्रस्ताव में जीएसटी स्लैब (GST Slab) के विलय पर भी फोकस किया जाएगा. पिछले महीने की शुरुआत में खबर आई थी कि महंगाई में बढ़ोतरी के कारण GST Rate rationalisation में देरी होने की संभावना है.

GST व्यवस्था में गुड्स एंड सर्विसेज पर 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी के चार टैक्स स्लैब में टैक्स लगाया जाता है. इन टैक्स स्लैब को 4 से घटाकर 3 तक कम करने पर विचार किया जा रहा था.

केंद्र सरकार जीएसटी के मौजूदा चार स्लैब को घटाकर तीन करने का प्लान बना रही है. इस प्लान के तहत सरकार 12 और 18 फीसदी के स्लैब को हटाकर 15 फीसदी का नया स्लैब बना सकती है. इसके साथ ही 5 फीसदी वाले स्लैब को बढ़ाकर 6 या 7 फीसदी का किया जा सकता है.इसके अलावा 28 फीसदी वाले स्लैब में किसी तरह के बदलाव का कोई प्लान नहीं है यानी ये स्लैब 28 फीसदी पर ही स्थिर रहेगी.

बदलाव के GST के लिए कुल तीन स्लैब: 6-7 फीसदी, 15 फीसदी और 28 फीसदी ही रखे जा सकते हैं. जीएसटी को इस तरह से प्लान किया जा रहा है, जिसमें किसी भी समय 4 से ज्यादा स्लैब न हों.

खबर अपडेट हो रही है…

Similar Posts