Foods For Dust Allergy: ये 12 सुरपफूड्स दिलाएंगे आपको धूल – मिट्टी की एलर्जी से राहत

News, New Delhi मिट्टी से होने वाली एलर्जी का मतलब है कि जब भी कोई सांस लेता है तो धूल के कण उसके शरीर में चले जाते है। इस एलर्जी की वजह से नाक बहना, छींक आना, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

अगर आप धूल से एलर्जिक हैं, तो इसका मतलब आपके इम्यून सिस्टम को ख़तरा है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम अच्छा होता है, वे भी कई बार डस्ट एलर्जी की चपेट में आ जाते हैं।

अगर आपको बार-बार धूल की वजह से ज़ुकाम या गला खराब होता है, तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है।

हालांकि, आपकी लाइफस्टाइल, डाइट और वर्कआउट रुटीन इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने का काम करते हैं। ऐसे कई सुपरफूड्स हैं, जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर पर बुरा असर नहीं करते।

 तो आइए जानें ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं। धूल से होने वाली एलर्जी से लड़ते हैं

ये 12 सुपरफूड्स लहसुन

अदरक के समान लहसुन भारतीय और दक्षिणी एशियाई व्यंजनों में नियमित रूप से उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय सुपरफूड है। इसमें कमाल की इम्यूनिटी बूस्टिंग और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं।

अदरक

अदरक एक और पॉपुलर सुपरफूड है, जिसमें कई तरह की हीलिंग प्रोपरटीज़ होती हैं। धूल से होने वाला कंजेशन और सूजन को अदरक कम करने का काम करता है।

प्याज़

प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व होता है। यह घटक हिस्टामाइन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। हिस्टामाइन एक यौगिक है, जो शरीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में जारी करता है जो सूजन, भीड़, आदि का कारण बनता है।

हल्दी

हल्दी अपने उपचार और इम्यूनिटी बूस्टिंग गुणों की वजह से जानी जाती है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इसे गर्म दूध के साथ लिया जा सकता है।

शहद

शहद एक और ऐसा सुपरफूड है, जो कई तरह के फायदों से भरपूर है। इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण एलर्जी के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं।

दालचीनी

शहद की तरह ही दालचीनी को भी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए, अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं या एलर्जी के लक्षणों को कम करना चाहते हैं।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक घटक होता है, जिससे वे लाल रंग के दिखते हैं। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल्स का उपचार करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है।

दही

दही जैसे अन्य फूड्स जो प्रोबायोटिक से भरपूर होते हैं, शरीर को कई रैडिकल्स और इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं।

चिकन

एक गर्म कटोरा चिकन सूप पीने से आपको काफी आराम पहुंच सकता है। चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है और शरीर की इम्यूनिटी और एनर्जी लेवल को बढ़ावा देने का काम करता है।

सालमन

सालमन और दूसरे फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं।

ड्राईफ्रूट्स

बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश आदि जैसे ड्राईफ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि सूजन को भी कम करते हैं।

ग्रीन-टी

मेटाबॉलिज़म और इम्यून सिस्टम दो ऐसे फायदे हैं, जिनके लिए ग्रीन-टी मशहूर है। यह नाक की इरिटेशन को भी दूर करती है।

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