EV Sales: इस भारतीय राज्य ने किया कमाल, 6 गुना ज्यादा बेचे इलेक्ट्रिक व्हीकल, लोगों ने जमकर उठाया सब्सिडी का फायदा

राजस्थान में पिछले तीन सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में छह गुना इजाफा हुआ है. 2019 के बाद से सितंबर के पहले हफ्ते तक राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में लगभग छह गुना वृद्धि हुई है. राजस्थान ने पिछले साल ईवी पॉलिसी पेश की थी, जिसमें कैश सब्सिडी का प्रावधान है.

राजस्थान में EV की बिक्री में हुई 6 गुना वृद्धि.

TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By: मौ. जिशान

Sep 18, 2022 | 8:06 PM

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान ने कमाल कर दिखाया है. पिछले तीन सालों में राजस्थानियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को काफी पसंद किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में छह गुना इजाफा हुआ है. यह दर्शाता है कि राजस्थान के लोग तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपना रहे हैं. राजस्थान परिवहन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 2019 के बाद से इस वर्ष सितंबर के पहले हफ्ते तक राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में लगभग छह गुना की वृद्धि दर्ज की गई है.

सब्सिडी का फायदा

राजस्थान सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल ही ईवी पॉलिसी पेश की है. इसमें सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और थ्री-व्हीलर्स खरीदने पर कैश सब्सिडी देना शुरू किया है. राजस्थान की ईवी पॉलिसी में राज्य सरकार उन लोगों को अपने हिस्से की जीएसटी राशि वापस करती है, जो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं. राजस्थानियों द्वारा बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के पीछे राज्य की सब्सिडी भी एक बड़ी वजह है.

यह खबर अपडेट हो रही है…

आज की बड़ी खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published.