ENG vs NZ: शानदार जीत के बाद इंग्लैंड को ICC ने दिया बड़ा झटका, जानिए क्यों बेन स्टोक्स की टीम पर लगा भारी भरकम जुर्माना?

Ben Stokes

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है. बतौर कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने अपने करियर की पहली टेस्ट सीरीज जीती. घर में शानदार जीत दर्ज करने के बाद आईसीसी ने बेन स्टोक्स एंड कंपनी को बड़ा झटका दे दिया. आईसीसी ने इंग्लैंड की टीम पर भारी भरकम जुर्माना लगाया है. इंग्लैंड पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगा है और उन्हें ये सजा स्लो ओवर रेट के कारण मिली है. सिर्फ इतना ही नहीं, टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट के 2 अहम अंक भी काटे गए हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी हुआ नुकसान

खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए न्यूनतम ओवर रेट अपराध से संबंधित आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार तय सीमा में गेंदबाजी करने में विफल रहने पर प्रत्येक ओवर के लिए खिलाड़ियों की मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है. इसके साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्लेइंग कंडिशंस के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार प्रत्येक ओवर कम होने के लिए टीम को एक अंक का दंड दिया जाता है. इसी वजह से इंग्लैंड के कुल अंक में से 2 अंक काट लिए गए हैं. इंग्लैंड तय सीमा से 2 ओवर कम थी.

कप्तान स्टोक्स ने सजा स्वीकार की

आईसीसी के बयान के अनुसार कप्तान स्टोक्स ने सजा स्वीकार कर ली है. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट की बात करें तो जॉनी बेयरस्टो ने इंग्लैंड के लिए सबसे तेज टेस्ट शतक जड़ा. उन्होंने महज 77 गेंदों में शतक जड़ दिया था. बेयरस्टो की आतिशी पारी के दम पर इंग्लैंड ने 5 विकेट से दूसरा टेस्ट जीतकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली. दोनों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्ट 23 जून से लीड्स में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड की टीम उम्मीद कर रही है कि तीसरे मैच में उनके कप्तान केन विलियमसन की वापसी होगी, जो चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर थे.

Similar Posts