Education Loan : सबसे कम ब्याज पर एजुकेशन लोन दे रहे ये बैंक, शिक्षा में नहीं आएगी रुकावट

Education Loan : हमारे देश में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं. हालांकि, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा आमतौर पर काफी महंगी होती है. जिस कारण देशभर में हर साल हजारों बच्चों की पढ़ाई पैसे न होने की वजह से छूट जाती है.

Education loan : अगर आप अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है तो आपको परेशान होने कोई जरूरत नहीं है. इसके लिए देश के कुछ बैंक बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए सबसे कम ब्याज पर एजुकेशन लोन दे रहे हैं. जिससे अब आप बैंक से एजुकेशन लोन लेकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सकेंगे. बता दें कि हमारे देश में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं. हालांकि, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा आमतौर पर काफी महंगी होती है. जिस कारण देशभर में हर साल हजारों बच्चों की पढ़ाई पैसे न होने की वजह से छूट जाती है. और वह अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

दरअसल, भारत में अब कोर्स और डिग्री की पढ़ाई के लिए शिक्षा लोन का चलन आम हो गया है. शिक्षा लोन का इस्तेमाल अक्सर कोर्स से जुड़े खर्चों को कवर करने के लिए किया जाता है, जिसमें ट्यूशन, रहना-खाना, ड्रेस, पुस्तकालयों और प्रयोगशालाओं की फीस, किताबें और बहुत कुछ शामिल है. यहां हम आपको उन बैंकों की लिस्ट के बारे में बता रहे हैं. जोकि बच्चों की शिक्षा के लिए कम ब्याज दरों पर एजुकेशन लोन दे रहे हैं.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

आंकड़ों के मुताबिक बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके, इसलिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सबसे कम ब्याज दर 6.95 फीसदी पर एजुकेशन लोन दे रहा है. बैंक 7 साल के 20 लाख तक का लोन दे रहा है. जिसे समान मासिक किस्त (30,136 रुपये) में चुकाया जा सकता है.

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB), 7.45% की ब्याज दर पर एजुकेशन लोन दे रहा है इसकी 20 लाख रूपये के लोन की कुल ईएमआई 30,627 रुपये है.

एसबीआई

एसबीआई छात्रों को 7.5% ब्याज दर पर शिक्षा लोन देता है, जो सामान्य से थोड़ा ज्यादा है. इस लोन की ईएमआई 30,677 रुपये पड़ती है. इसके अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक भी इसी रेट ऑफ इंट्रेस्ट पर एजुकेशन लोन देते हैं.

इंडियन बैंक

इंडियन बैंक सात साल के 20 लाख रुपये के लोन के लिए 7.9% की ब्याज दर लेता है. इसकी ईएमआई 31,073 रुपये होती है.

बैंक ऑफ बडौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा सात साल की अवधि के 20 लाख रुपये के शिक्षा ऋण पर 7.9% की दर से ब्याज वसूलता है. बैंक ऑफ बडौदा के लोन की ईएमआई 31,073 रुपये की होती है.

बीओआई

राज्य के स्वामित्व वाले इस बैंक की ब्याज दर 8.25 प्रतिशत होती है. इसकी ईएमआई कुल 31,422 रुपये आती है.

केनरा बैंक

सात साल की पेबैक अवधि के साथ केनरा बैंक से 20 लाख रुपये का शिक्षा ऋण 8.3% की ब्याज दर मिलता है. इसके लोन की ईएमआई कुल 31,472 रुपये होती है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र एजुकेशन लोन

ये भी पढ़ें



छात्र ऋण के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ब्याज दर 8.35% है. इसका मासिक भुगतान 31,522 रुपये का होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.