Duleep Trophy: शॉ की पारी सेंट्रल जोन पर भारी, 1 दिन में चाहिए 468 रन

दलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल मैच में सेंट्रल जोन की स्थिति अच्छी नहीं है. उसे जीत के लिए अभी 468 रन बनाने हैं जबकि उसके पास सिर्फ एक दिन है और आठ दिन बचे हैं.

पृथ्वी शॉ ने शतक ठोक किया टीम को मजबूत. (File Pic)

वेस्ट जोन ने एसएनआर कॉलेज में खेले जा रहे दलीप ट्रॉफी के सेमीफाइनल मैच में सेंट्रल जोन के सामने 501 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य के सामने सेंट्रल जोन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक अपने दो विकेट 33 रनों पर ही खो दिए हैं. सेंट्रल जोन को वेस्ट जोन के बल्लेबाजों से लेकर गेंदबाजों तक ने जमकर परेशान किया. वेस्ट जोन की तरफ से पृथ्वी शॉ ने शानदार पारी खेली और इसी के दम पर वह सेंट्रल जोन को पहाड़ जैसा मजबूत लक्ष्य देने में सफल रही.

पृथ्वी ने आक्रामक अंदाज दिखाते हुए 142 रन की पारी खेली. उनके अलावा हेत पटेल (67) और अरमान जाफर (49) के उपयोगी योगदान से वेस्ट जोन ने अपनी दूसरी पारी में 371 रन बनाए. सेंट्रल जोन की टीम अभी लक्ष्य से 468 रन पीछे है. उसके पास अभी एक दिन बचा है.

ऐसी रही दिन की शुरुआत

वेस्ट जोन ने तीसरे दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 130 रनों के साथ की. पृथ्वी ने 104 रनों से आगे अपनी पारी को बढ़ाया लेकिन वह ज्यादा देर टिक नहीं सके. अपने खाते में उन्होंने 38 रनों का इजाफा किया और कर्ण शर्मा की गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 140 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और चार छक्के मारे. पृथ्वी के जाने के बाद भी हालांकि वेस्ट जोन बिखरी नहीं और उसके मध्य क्रम, निचले क्रम ने अच्छा किया. पटेल ने 153 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. अरमान ने 100 गेंदें खेली जिसमें से छह को वह चौके के लिए भेजने में सफल रहे. एक पर उन्होंने छक्का मारा.

पृथ्वी के आउट होने के बाद जाफर और पटेल ने मध्य क्षेत्र के गेंदबाजों को परेशान करना जारी रखा. इन दोनों के अलावा शम्स मुलानी (29), अतीत सेठ (20) और तनुष कोटियान (28) ने निचले क्रम में उपयोगी योगदान देकर टीम के स्कोर को 371 रन तक पहुंचाया. सेंट्रल जोन के लिए कुमार कार्तिकेय सबसे सफल गेंदबाज रहे. बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 105 रन देकर तीन विकेट झटके. उन्होंने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे.

ये भी पढ़ें



सेंट्रल जोन की बल्लेबाजी रही फेल

दिन का खेल खत्म होने तक सेंट्रल जोन ने 33 रन पर दो विकेट गंवा अपनी मुश्किलें बढ़ा ली. टीम ने 9.2 ओवर के अंदर सलामी बल्लेबाजों हिमांशु मंत्री (18) और यश दुबे (14) के विकेट गंवा दिए. इस चार दिवसीय मैच के शुरुआती दो दिनों में वेस्ट जोन के पहली पारी में 257 रन के जवाब में सेंट्रल जोन की पहली पारी 128 रन पर सिमट गई थी और वेस्ट जोन अपनी दूसरी पारी में 129 रनों की बढ़त लेकर उतरी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.