Delhi Fire Updates: जल्द पूरा होने वाला है NDRF का सर्च ऑपरेशन, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, जानें अब तक के टॉप 10 अपडेट्स

Mundka Fire Updates

दिल्ली (Delhi Fire) के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में शुक्रवार को आग लग गई थी. आग इतनी भीषण थी की दुर्घटना में 27 लोगों की जलकर मौत हो गई. जबकि 12 लोग झुलस गए. जानकारी के अनुसार अभी 28 लोग लापता है. आज सुबह से एनडीआरएफ का रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन (NDRF Search Operation) जारी है. सर्च ऑपरेशन जल्द पूरा होने वाला है. ऑपरेशन के दौरान एनडीआरएफ की टीम को इमारत से बॉडी के कुछ छोटे-छोटे पार्ट मिले हैं. वहीं पुलिस (Delhi Police) ने बताया कि शवों की स्थिति खराब होने की वजह से उनकी पहचान नहीं हो पा रही है. इसी वजह से अब पहचान के लिए फॉरेंसिक टीम की सहायता ली जाएगी. दिल्ली सिविल डिफेंस ने संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में हेल्प डेस्क स्थापित किया है. दिल्ली सिविल डिफेंस के एसपी तोमर ने कहा कि हम लोगों ने हेल्प डेस्क की शुरुआत इसलिए की है. ताकि जिन लोगों के परिजन गायब हैं या फिर घायल हैं, उनको सही जानकारी मिल सके और वे परेशान ना हो.1230897

यहां जानें अबतक के बड़े अपडेट

  1. NDRF का सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है. NDRF के असिस्टेंट कमांडेंट विकास सैनी ने बताया कि हमारी टीम रात 11:30 बजे के आसपास घटनास्थल पर पहुंच गई थी. पहले यहां सर्च अभियान में काफी समस्या हो रही थी. आग पर काबू पा लिया गया था. लेकिन दीवारों और छत से जो पानी टपक रहा था वो काफी गर्म था, अब सर्च करने में कोई समस्या नहीं आ रही.
  2. NDRF के असिस्टेंट कमांडेंट विकास सैनी ने आगे कहा कि सतह पर तो हमने तीनों फ्लोर पर सर्च कर लिया है, लेकिन पूरी तरह से दूसरी मंजिल पर एक साइड से सर्च की कार्रवाई जारी है. दूसरी मंजिल पर हमें बॉडी के छोटे-छोटे 7-8 पार्ट मिले हैं. लगभग 4-5 घंटे में सर्च का काम पूरा हो जाएगा.
  3. दिल्ली सिविल डिफेंस ने संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में हेल्प डेस्क स्थापित किया है. दिल्ली सिविल डिफेंस के एसपी तोमर ने कहा कि हम लोगों ने हेल्प डेस्क की शुरुआत इसलिए की है. ताकि जिन लोगों के परिजन गायब हैं या फिर घायल हैं, उनको सही जानकारी मिल सके और वे परेशान ना हो.
  4. वहीं सिविल डिफेंस के सुनील कुमार ने कहा कि हमारी जानकारी के मुताबिक अभी तक 28 लोग गायब हैं, जिसमें 5 पुरुष और 23 महिलाएं हैं. हम गायब लोगों की पूरी जानकारी ले रहे हैं. हमने लोगों को हेल्पलाइन नंबर दिया है. कोई भी जानकारी आने पर उनको तत्काल सूचित किया जाएगा.
  5. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज मुंडका में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे. कल मुंडका अग्निकांड की जानकारी मिलने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं. मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सब का भला करे.
  6. दिल्ली के मुंडका अग्निकांड में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. एफआईआर आईपीसी की धारा 304 , 308 (गैर इरादतन हत्या करने का प्रयास), 120, 34 के तहत दर्ज की गई है.
  7. वहीं लापता लोगों के परिजन इस आस में हैं कि उनके अपने सुरक्षित होंगे. एक व्यक्ति, विजय ने बताया कि ‘मेरी पत्नी गायब है. वो वहां सेल्स मैनेजर के रूप में काम करती थी. मैंने कल शाम 4:10 बजे उससे आखिरी बार बात की थी. मैंने उसे फिर से फोन किया, तो फोन बज रहा है लेकिन कोई भी कॉल रिसीव नहीं कर रहा है.
  8. दुर्घटना के बाद कंपनी के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को गिरफ्तार कर लिया है.
  9. डीसीपी आउटर जिला समीर शर्मा ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. एनडीआरएफ जांच कर रहा है कि कहीं इमारत में और शव तो नहीं हैं. अब तक 27 शव बरामद हुए हैं, उनमें से 25 की पहचान नहीं हो पाई है. दो की पहचान की गई है. फोरेंसिक टीम डीएनए सैंपल की जांच करेगी. 27-28 गुमशुदगी की शिकायतें आ चुकी हैं.
  10. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में भीषण आग की घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. शोकाकुल परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से इस हादसे में जाने गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को पचास-पचास हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

Similar Posts