CUET 2022 Marking Scheme: सीयूईटी एग्जाम के नियमों में हुआ ये बदलाव, NTA का जारी किया नोटिस

Cuet Exam 2022

CUET Exam 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी एग्जाम में कुछ बदलाव किया है. इस संबंध में एनटीए ने नोटिफिकेशन जारी किया है. जारी नोटिस के अनुसार, एनटीए ने सीयूईटी एग्जाम के लिए मार्किंग स्कीम (CUET marking scheme) में बदलाव किए हैं. जो आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध है. इस बार सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके उम्मीदवार मार्किंग स्कीम को देख लें. पहले नियम के अनुसार, यदि कोई प्रश्न CUET 2022 से हटा दिया जाता है तो परीक्षा में शामिल (CUET 2022 Registration) हुए उम्मीदवारों को इसकी भरपाई के लिए 5 अंक दिए जाएंगे. लेकिन नए नियम में ये कहा है कि यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है तो केवल उस सवाल को अटेम्प्ट करने वाले उम्मीदवारों को ही 5 अंक दिए जाएंगे.

मार्किंग स्कीम में किया गया बदलाव

इसके अलावा एनटीए परीक्षा के स्कोर सेक्शन में भी बदलाव किया गया है. ‘सभी विषयों के बहुविकल्पीय सवालों का मूल्यांकन फाइनल आंसर की और छात्रों द्वारा प्राप्त अंक का उपयोग करके किया जाएगा’. इस क्लॉज को अब NTA ने हटा दिया है. सीयूईटी के मार्किंग स्कीम (CUET marking scheme) से संबधिंत अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार साइट पर जाकर नोटिफिकेशन जरूर देखें. CUET 2022 रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 06 मई, 2022 शाम 5 बजे तक है.

जुलाई में आयोजित होगी परीक्षा

सीयूईटी (CUET 2022) के लिए अब तक 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं. इन आवेदनों में से सबसे ज्यादा आवेदक उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार के हैं. शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश राज्य से 36,611, दिल्ली से 23,418 और बिहार से 12,275 आवेदन आए थे. तमिलनाडु से 2,143, केरल से 3,987, तेलंगाना से 1,807, आंध्र प्रदेश से 1,022 और कर्नाटक से 901 आवेदन आए है. स्नातक में एडमिशन के लिए सीयूईटी (CUET 2022 Date) परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित होने की उम्मीद है. इसके लिए जल्द ही एनटीए की तरफ से डेटशीट जारी कर दी जाएगी.

यूजीसी के अध्यक्ष ने सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) के लिए सीयूईटी परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है. एनटीए द्वारा सीयूईटी की परीक्षा ली जाएगी.यानी अब से 12वीं में हाई कट ऑफ से स्टूडेंट्स को छुटकारा मिल गया है. केवल सीयूईटी के आधार पर यूजी कोर्स में एडमिशन लिया जाएगा. हालांकि कई यूनिर्वसिटी नें सीयूईटी के तहत कुछ ही कोर्स को शामिल किया है. जैसे जामिया,एएमयू ने केवल 8-10 कोर्स ही शामिल किए हैं.

Similar Posts