CS Exam 2022: जुलाई में होगी कंपनी सेक्रेटरी की परीक्षा, यहां देखें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

Icsi Cs June Exam 2022 Application Form

Company Secretary Entrance Exam 2022: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने कंपनी सेक्रेटरी एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिया है. आईसीएसआई ने सीएसईईटी 2022 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (CSEET 2022) शुरू कर दी है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 जून 2022 है परीक्षा 9 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी. 12वीं के बाद स्टूडेंट्स ये कोर्स कर सकते हैं. कंपनी सेक्रेटरी कोर्स (CS Exam pattern 2022) में एडमिशन के लिए हर साल इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस कोर्स को लेकर पूरी जानकारी नहीं जानते वे स्टूडेंट्स यहां पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 12वीं पास स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और जिन्होंने ग्रेजुएशन या पीजी कर लिया है उन्हें ये परीक्षा देने की जरूरत नहीं है. इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एग्जाम पटर्न जरूर जान लें.

सीएस एग्जाम पैटर्न 2022 (CS Exam pattern 2022)

IAI की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, CS कार्यकारी 2022 परीक्षा केवल ऑफलाइन केंद्र में आयोजित की जाएगी. सीएस कार्यकारी परीक्षा में दो मॉड्यूल हैं; प्रत्येक को नए सीएस कार्यकारी पाठ्यक्रम के अनुसार 8 पेपरों में विभाजित किया गया है.परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा.परीक्षा में ऑब्जेक्टिव और डिस्क्रपटिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. टोटल 100 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे.

Mode of exam- Offline center-based exam

Time duration- 3 hours for each paper

Number of modules- Two – Module I, Module II

No. of papers- Eight

Type of questions- Objective and descriptive both

No. of questions per paper- 100

9 जुलाई को होगी परीक्षा

आईसीएसआई ने 9 जुलाई 2022 को सीएसईईटी परीक्षा प्रस्तावित है.यानी इस तारीख में अभी बदलाव भी किया जा सकता है.सीएसईईटी के लिए 2 लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप icsi.edu पर देखते हैं. वर्णनात्मक / व्यक्तिपरक (descriptive/subjective) प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्क नहीं होगा.ऑब्जेक्टिव प्रश्न (objective questions) के लिएप्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा.इस साल सीएस की परीक्षा 9 जुलाई 2022 को होगी. हजारों की संख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं.

Similar Posts