Coronavirus: ओमिक्रॉन के 8 नए वैरिएंट की मिली जानकारी, दिल्ली के एक संक्रमित में मिला नया स्वरूप, INSACOG ने कहा- पैनिक होने की जरूरत नहीं

Coronavirus

देश में एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में ओमिक्रॉन (Omicron) के एक-दो नहीं बल्कि 8 नए वैरिएंट (New Variant) का पता चला है. इसमें से एक वैरिएंट राजधानी दिल्ली में भी मिला है. इसकी पड़ताल इन्साकॉग (INSACOG) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) के वैज्ञानिकों ने शुरू की है. जानकारी मिली है कि ये वैरिएंट हाल ही में विदेश यात्रा से दिल्ली लौटे एक कोरोना संक्रमित मरीज में मिला है. हालांकि इसका जेनेटिक स्ट्रक्चर मौजूदा वैरिएंट की तुलना में एक दम अलग है. इसलिए राजधानी की ओर से आगे की जांच के लिए इसे इन्साकॉग को भेजा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन्साकॉग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस के मौजूद स्वरूप और उनके जेनेटिक स्ट्रक्चर के साथ जब इसका मिलान किया गया तो यह बीए.2.12.1 म्यूटेशन से मिलता-जुलता है. हालांकि इसके जन स्वास्थ्य पर प्रभावों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इसलिए लोगों को फिलहाल पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

फिर बढ़ा रहा है कोरोना का आंकड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते एक दिन में कोरोना के 2380 नए मामले सामने आए हैं और 56 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई है. इनमें 53 पुरानी मौत केरल से बताई गई हैं. देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4,30,49,974 हो गई है. अब तक कुल 5,22,062 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 1231 मरीजों की रिकवरी के साथ कुल 4,25,14,479 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं. संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ने से सक्रिय मामले भी अब 13,433 पहुंच गए हैं.

1.29 लाख से ज्यादा सैंपल की हुई जीनोम सीक्वेंसिंग

राज्यों के पास कोरोना की 20.16 करोड़ खुराक हैं. इनमें भारत सरकार की तरफ से मुफ्त मुहैया कराई जा रही और राज्यो की तरफ से सीधी खरीदी गई दोनों खुराकें शामिल हैं. जानकारी के अनुसार देस में नवंबर 2020 से कोरोना मरीजों के सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है. अब तक 1.29 लाख से भी अधिक सैंपल की सीक्वेंसिंग हुई है. इसमें कोरोना वायरस के 21 तरह के म्यूटेशन की पहचान हो चुकी है. अभी तक देश में ओमिक्रॉन के दो म्यूटेशन बीए.1 और बीए.2 की पहचान हुई थी. लेकिन अब विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि इसके और भी म्यूटेशन मौजूद हो सकते हैं.

Similar Posts